September 23, 2020

अब तक हुए 12 में से 7 टूर्नामेंट मुंबई और चेन्नई के नाम रहे

नई दिल्ली, (एजेंसी)। आईपीएल का 13वां सीजन यूएई में 19 सितंबर से शुरू होने जा रहा है। अब तक के 12 सीजन में 7 बार तो मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स विनर रही हैं। इस बार डिफेंडिंग चैम्पियन मुंबई इंडियंस है, जो अब तक 4 आईपीएल जीत चुकी है। वहीं चेन्नई सुपरकिंग्स 3 बार चैम्पियन रही है। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ने सबसे ज्यादा 8 बार फाइनल खेला है। इसके बाद मुंबई 5 बार फाइनल में पहुंची है। आरसीबी तीसरे नंबर पर है, जिसने 3 बार फाइनल खेला है।

रोशनी में नहाया स्टेडियम, हर तरफ लाइटों की चकाचौंध : यूएई आईपीएल की मेजबानी के लिए तैयार है। यहां मैच तीन मैदानों पर होंगे। दुबई में 24, अबु धाबी में 20 और शारजाह में 12 मैच होंगे। मंगलवार को दुबई और अबु धाबी स्टेडियम को रोशनी से सजाया गया। मुंबई-चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच ओपनिंग मैच अबु धाबी के शेख जाएद स्टेडियम में होगा। यह मैदान 2004 में 100 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ था। पहला इंटरनेशनल मैच 2006 में भारत-पाक के बीच खेला गया था। शेख जाएद स्टेडियम में 13 टेस्ट, 46 वनडे और 45 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। भारत ने यहां कोई टी20 नहीं खेला है।

आईपीएल में करप्शन रोकने के लिए बीसीसीआई ने स्पोर्ट रडार से मिलाया हाथ : बीसीसीआई आईपीएल 2020 में सट्टेबाजी और फिक्सिंग रोकने के लिए फ्रॉड डिटेक्शन सर्विस (एफडीएस) का इस्तेमाल करेगी। इसके लिए बोर्ड ने यूके की कंपनी स्पोर्ट रडार के साथ करार किया है। एंटी करप्शन यूनिट (एसीयू) पहले से यूएई में ही है। स्पोर्ट रडार फीफा और यूएफा जैसे बड़े फुटबॉल संस्थान के साथ भी काम करती है। हाल ही में इसी कंपनी ने गोवा फुटबॉल लीग के करीब 6 मैचों में फिक्सिंग होने की बात कहीं थी। कंपनी एफडीएस की मदद से मैच में फिक्सिंग को उजागर करती है।

रैना और हरभजन नहीं खेलेंगे: इस बार सुरेश रैना और हरभजन सिंह की गैरहाजिरी में सीएसके लिए राह आसान नहीं है। यह दोनों पारिवारिक कारण से इस साल आईपीएल नहीं खेलेंगे। रैना जहां चेन्नई के लिए सबसे ज्यादा 5368 रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं, तो वहीं हरभजन सिंह ने सबसे ज्यादा 150 विकेट लिए हैं। वे डॉट बॉल फेंकने के मामले में भी आईपीए इतिहास के सबसे सफल गेंदबाज हैं।