September 24, 2020

आईपीएल का शेड्यूल: पहला मैच 19 सितंबर को मुंबई और चेन्नई के बीच

फाइनल पहली बार रविवार को नहीं होगा, दुबई में 24 और अबु धाबी में 20 मैच होंगे

नई दिल्ली, (एजेंसी)। बीसीसीआई ने आईपीएल सीजन-13 का शेड्यूल जारी कर दिया। कोरोना दौर में आईपीएल बगैर दर्शकों के यूएई में 19 सितंबर से शुरू होगा। पहला मैच पिछली बार के चैम्पियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। फाइनल 10 नवंबर यानी मंगलवार को होगा। शेड्यूल के हिसाब से दुबई में 24 मैच, अबु धाबी में 20 मैच और शारजाह में 12 मैच होंगे। आईपीएल के इतिहास में पहली बार फाइनल रविवार की बजाय वीक-डे मंगलवार को रखा गया है। टूर्नामेंट में 10 डबल हेडर यानी एक दिन में 2-2 मैच होंगे। शाम के मैच पुराने शेड्यूल से आधा घंटा पहले यानी 7.30 बजे से शुरू होंगे। दोपहर के मैच 3.30 बजे से खेले जाएंगे। प्लेऑफ और फाइनल का वेन्यू बाद में घोषित किया जाएगा।

अनलिमिटेड कोरोना सब्सटिट्यूट होंगे : आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने कोरोना के कारण हर एक टीम को सिर्फ 24 खिलाड़ी ही साथ ले जाने की इजाजत दी है। पहले फ्रेंचाइजी को 25 खिलाड़ी रखने की अनुमति थी। टूर्नामेंट में अनलिमिटेड कोरोना सब्सटिट्यूट की भी मंजूरी दी। यानी टूर्नामेंट में कोई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव निकलता है, तो टीम उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी टीम में शामिल कर सकेंगी।

सभी 60 मैच तीन ही स्टेडियम में खेले जाएंगे: आईपीएल के सभी 60 मैच दुबई, अबुधाबी और शारजाह में खेले जाएंगे। देश में यह मुकाबले 8 जगहों पर होते थे। सिर्फ तीन जगहों पर मैच होने की वजह से इस बार आईपीएल में भ्रष्टाचार और मैच फिक्सिंग पर नजर रखना पहले के मुकाबले आसान होगा।