September 22, 2020

इशांत का जन्म दिन आज: पहले ही दौरे पर पॉन्टिंग को किया था खूब परेशान

नई दिल्ली, (एजेंसी)। भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का आज 32वां जन्मदिन है। 6 फुट 4 इंच के इस तेज गेंदबाज ने भारत के 2008 ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सबसे पहले सुर्खियां बटोरीं। इशांत ने अपने पहले ही दौरे पर ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग को खूब परेशान किया। उन्होंने दिखाया कि वह गेंद को दोनों ओर मूव कर सकते है। पर्थ टेस्ट में उनके स्पैल ने भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

जब सहवाग ने दिलावाया एक और ओवर : रिकी पॉन्टिंग लगातार इशांत की गेंदों पर परेशान हो रहे थे, लेकिन इशांत एक लंबा स्पैल फेंक चुके थे। कप्तान उन्हें आराम देना चाहते थे, लेकिन तभी सहवाग दौड़कर आए और इशांत को एक और ओवर दिलवाया। दरअसल, घरेलू क्रिकेट में इशांत लंबे स्पैल फेंकने के लिए जाने जाते थे। सहवाग इस खूबी को जानते थे और उन्होंने आकर पूछा- एक और करेगा और इशांत ने इस पर हामी भरी। यह फैसला सही साबित हुआ और इशांत ने उस ओवर में पॉन्टिंग को स्लिप में राहुल द्रविड़ के हाथों कैच करवाया।

फॉर्म गिरी पर जबर्दस्त वापसी: साल 2008 में इशांत ने जो प्रदर्शन किया उसे देखकर कहा जाने लगा कि वह अब जहीर खान के उत्तराधिकारी होंगे, लेकिन धीरे-धीरे इशांत की रफ्तार कम होने लगी। उन पर सवाल उठने लगे, पर दिल्ली के इस तेज गेंदबाज ने हार नहीं मानी और दमदार वापसी की। भारत की लॉर्ड्स पर ऐतिहासिक जीत में इशांत ने 74 रन देकर सात विकेट लिए। एक साल बाद उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में 8 विकेट लेकर 200 विकेट के आंकड़े को पार किया।

अब मेन्टॉर हो गए हैं इशांत : साल 2018 से इशांत का प्रदर्शन अलग स्तर पर पहुंच गया। नए तेज गेंदबाजों के लिए इशांत किसी मेंटॉर की तरह नजर आने लगे। वह लगातार अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं और टेस्ट टीम के अहम हिस्सा बन गए। उन्होंने इंग्लैंड में सीरीज में 18 विकेट लिए और फिर साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में भी दमदार खेल दिखाया। इशांत ने अपने कॅरिअर में 97 टेस्ट मैच खेले हैं और 297 विकेट लिए हैं। वहीं, 80 वनडे इंटरनेशनल में उनके नाम 115 विकेट हैं। इशांत ने 14 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में 8 विकेट लिए हैं।