Fri. Nov 15th, 2019

उत्तर पश्चिम रेलवे पर क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री की बैठक सम्पन्न

सांध्य ज्योति संवाददाता
जयपुर, 8 नवम्बर। उत्तर पश्चिम रेलवे पर क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की 16वीं बैठक शुक्रवार को जगतपुरा स्थित सामुदायिक केन्द्र में आयोजित की गई। समिति के सदस्यों में उत्तर पश्चिम रेलवे के भौगोलिक क्षेत्र से संबन्धित संगठनों, चैम्बर ऑफ कॉमर्स, रेल यात्री संगठन, उपभोक्ता संरक्षण संगठन एवं माननीय मंत्रियों द्वारा नामित सदस्यों सहित 31 प्रतिनिधीगण उपस्थित थे। बैठक में शशिकांत पाण्डया, विधायक दीसा व ओम प्रकाश, विधायक-नारनौल भी उपस्थित थे। इस अवसर पर आनन्द प्रकाष, अध्यक्ष-क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति एवं महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे ने समिति के सदस्यों का स्वागत करते हुए अपने संबोधन में कहा कि हालही में सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर किए गए स्वच्छता सर्वें में उत्तर पश्चिम रेलवे को सभी जोन में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। इस रेलवे के जयपुर तथा जोधपुर स्टेशनों को सम्पूर्ण भारतवर्ष में प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ है। साथ ही यहां के 7 स्टेशन प्रथम 10 स्टेशनों में सम्मलित है। उन्होंने समिति के सदस्यों से कहा कि स्वच्छता के इन प्रयासों को आगे बढ़ाने में सहयोग भविष्य में भी करने की बात कहीं।
इसके साथ ही पर्यावरण संरक्षण के बारे में बताते हुये कहा कि इस रेलवे पर 6831 ॉच क्षमता के सोलर पैनल स्थापित किये गये हैं व 3061 कोच में बॉयो-टॉयलेट लगा दिये गये है तथा सिंगल यूज प्लास्टिक बोतल के निस्तारण के लिये 10 स्टेषनों पर बोतल क्रषर मषीने लगाई गई है।
यात्री सुविधाओं के बारे में बताते हुये कहा कि बजट में यात्री सुविधाओं के लिए इस वर्ष 187 करोड़ रूपये का बजट आवंटित किया गया है, जो कि गत वर्ष से दुगुना है। रेल यात्रियों की सुविधा हेतु उत्तर पष्चिम रेलवे पर 30 एस्केलेटर तथा 15 लिफ्ट प्रमुख स्टेषनों पर स्थापित की गई है व 358 स्टेषनों पर वाई-फाई ;ॅप.थ्पद्ध की सुविधा प्रदान की गई है। यात्रियों को बेहतर खानपान के लिये 103 ट्रेनों व 25 स्टेषनों पर ई-केटरिंग सुविधा उपलब्ध करवाई हैं। यात्रियों को अनारक्षित टिकट लेने में आसानी हो इसके लिये 219 ।ज्टडे लगाई है व यूटीएस ऑन मोबाईल एप की षुरूआत की है।
उत्तर पष्चिम रेलवे पर विगत समय में किये गये कार्य निष्पादन, जिनमें यात्री सुविधा कार्य, निर्माण परियोजनाएं, स्वच्छता कार्य तथा उपलब्धियॉ सम्मलित है, को श्री षषि किरण, सचिव- क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्षदात्री समिति व उपमहाप्रबंधक-सामान्य ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से प्रस्तुत किया।