September 22, 2020

ऐमजॉन-फ्लिपकार्ट जल्द शुरू करेंगे बिग सेल

जियोमार्ट को टक्कर देने की तैयारी

नई दिल्ली, (एजेंसी)। इस दिवाली पर भारत की टॉप ई-कॉमर्स कंपनियां दाल-चावल से बाजार में एक दूसरे से भिड़ती नजर आएंगी। यहां सिर्फ ग्रॉसरी के लिए लोकप्रिय बिगबास्केट या ग्रॉफर्स की बात नहीं हो रही है, बल्कि ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट भी ग्रॉसरी के जरिए ही सेल्स में अपना रेवेन्यू बढ़ाने की कोशिश करेंगी। मार्केट को करीब से देखने वालों की मानें तो ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट के ग्रॉसरी में बड़े लेवल पर घुसने की वजह है रिलायंस का जियोमार्ट।

इस साल लंबी चलेगी सेल
सितंबर के आखिरी हफ्ते में ये सारे प्लेटफॉर्म स्पेशल फेस्टिव सेल शुरू कर सकते हैं, जो नवंबर के दूसरे हफ्ते तक जारी रह सकती हैं, यानी दिवाली तक। एक ई-कॉमर्स कंपनी के टॉप एग्जिक्युटिव ने कहा कि इस साल फेस्टिवल का समय लंबा चलेगा। इसकी शुरुआत ग्रॉसरी के साथ होगी और धीरे-धीरे इलेक्ट्रॉनिक्स और बाकी अप्लायंस के जरिए ये सेल दिवाली के दौरान अपने चरम तक पहुंचेगी। पूरी सेल के दौरान कई चरणों में ग्रॉसरी के कई इवेंट होंगे। जियोमार्ट का दावा है कि जुलाई में कंपनी ने 200 शहरों में औसतन 4 लाख ऑर्डर रोजाना डिलीवर किए हैं। कंपनी ने ये मुकाम लॉन्चिंग के दो महीने से भी कम वक्त में हासिल कर लिया। बिगबास्केट की शुरुआत 2011 में हुई थी और ये 30 शहरों में मौजूद है। बिगबास्केट ने लॉकडाउन के पहले चरण में तमाम प्रतिबंधों के बीच रोजाना औसतन 1.6 लाख ऑर्डर डिलीवर किए। ग्रॉफर्स ने रोजाना करीब 90 हजार ऑर्डर डिलीवर किए।

इस बार मार्केट में देखने लायक होगी टक्कर
जियोमार्ट की वजह से इस साल ग्रॉसरी मार्केट की टक्कर देखने लायक होगी। फ्लिपकार्ट ने इस साल अपनी सेवाएं मैसूर, वारंगल, अलवर, अलीगढ़ और आगरा जैसे शहरों तक बढ़ाई हैं। पिछले ही महीने फ्लिपकार्ट ने 90 मिनट में ग्रॉसरी डिलीवरी की सेवा भी बेंगलुरु में शुरू की है। बता दें कि पिछले साल तक फ्लिपकार्ट की ग्रॉसरी सेवा सिर्फ बेंगलुरु तक सीमित थी। ऐमजॉन ने भी दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरु समेत 6 शहरों में फ्रेश फूड के मामले में अपनी उपस्थिति दर्ज की है।