November 24, 2020

ऑयली स्किन है तो भूल से भी ना करें यह गलतियां, चेहरा हमेशा लगेगा चिपचिपा

जिस तरह हर महिला का मिजाज अलग होता है, ठीक उसी तरह उनकी स्किन भी अलग होती है। यही कारण है कि हर महिला को अपनी स्किन के अनुसार ही उसकी केयर करनी होती है। कभी भी कोई दो अलग-अलग तरह की स्किन की महिलाओं का स्किन केयर रूटीन एक जैसा नहीं हो सकता है। उदाहरण के तौर पर अगर आपकी स्किन ऑयली है और आप रूखी स्किन वाली महिलाओं की तरह केयरिंग टिप्स अपनाती हैं तो इससे आपकी स्किन को फायदा होने के बजाय नुकसान ही होता है।

चेहरा बार-बार धोना
स्किन केयर एक्सपर्ट कहते हैं कि यह गलतियां अक्सर ऑयली स्किन की महिलाएं कर बैठती हैं। दरअसल, ऐसी स्किन की महिलाओं पर बार-बार तेल आता है और फिर उसे साफ करने के लिए वह चेहरे को बार-बार धोती हैं। लेकिन वास्तव में आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। जब आप बार-बार चेहरा धोती हैं तो इससे उस समय तो ऑयल दूर हो जाता है लेकिन बाद में चेहरे से अतिरिक्त तेल का स्त्राव होता है और आपकी स्किन अधिक ऑयली नजर आती है। साथ ही ऐसा करने से आपके चेहरे का ग्लो भी कहीं दूर चला जाता है।

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना
स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, ऑयली स्किन की महिलाओं को मॉइश्चराइजर स्किप करने की गलती नहीं करनी चाहिए। अगर आप सोचती हैं कि आपकी स्किन ऑयली है और आपको मॉइश्चराइजर की कोई जरूरत नहीं है तो आप गलत हैं। मॉइश्चराइजर को स्किप करना उसे और भी ज्यादा ऑयली बना देता है। त्वचा में मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल वास्तव में तेलीयता को कम करने में मदद करता है क्योंकि यह सीबम उत्पादन को धीमा करने में मदद करता है।

गलत मेकअप का चयन
चाहे ब्यूटी प्रॉडक्ट हो या फिर मेकअप प्रॉडक्ट, इसके चयन में गलती भी आपकी स्किन को अधिक ऑयली बनाती है। हमेशा मेकअप के लिए आपको ऑयल फ्री फाउंडेशन, कंसीलर व प्राइमर आदि को चुनना चाहिए। अगर आपको सही प्रॉडक्ट चुनने में परेशानी होती है तो आप पैक पर ऑयल फ्री लिखा हुआ जरूर चेक करें। इसके अलावा, प्रॉडक्ट के उपर ऑयली स्किन के लिए लिखा होता है। उसे जरूर देखें।