September 25, 2020

ऑस्ट्रेलिया की करारी हार, इंग्लैंड ने 24 रनों से जीता मुकाबला

नई दिल्ली, (एजेंसी)। ऑस्ट्रेलिया के साथ मैनचेस्टर में खेले गए वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में मेजबान इग्लैंड को 24 रनों से जीत मिली है। मुकाबले में इंग्लैंड के 231 रनों का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम 48.4 ओवर में 207 रनों पर ऑल आउट हो गई। इस मुकाबले में इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा 42 रनों का योगदान मॉर्गन ने दिया था जबकि रॉय ओर रूट ने क्रमश: 21, 39 रनों का योगदान दिया। दूसरी ओर से ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। वार्नर मात्र 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए लेकिन दूसरे छोर पर कप्तान एरोन फिंच एक छोर संभाले रहे और 73 रनों के योगदान के बाद भी टीम को जीत नहीं दिला पाए।
लेग स्पिनर एडम जाम्पा की बीच के ओवरों में शानदार गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को मैनचेस्टर में दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में इंग्लैंड को नौ विकेट पर 231 रन ही बनाने दिए। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। सातवें ओवर तक उसके दोनों सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरेस्टो (शून्य) और जैसन रॉय (21) पवेलियन में लौट चुके थे।
जंपा (36 रन देकर तीन विकेट) ने अनुभवी जो रूट (39) कप्तान इयोन मोर्गन (42) और पिछले मैच में शतक जडऩे वाले सैम बिलिंग्स (आठ) को आउट करके इंग्लैंड का मध्यक्रम लडख़ड़ाया। निचले क्रम के बल्लेबाजों क्रिस वोक्स (26), टॉम कुर्रेन (37) और आदिल राशिद (नाबाद 35) ने टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। टॉम कुर्रेन और राशिद ने नौवें विकेट के लिए 76 रन जोड़े जिससे टीम 200 रन से आगे पहुंचने में सफल रही।
ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जंपा के अलावा मिशेल स्टार्क ने 38 रन देकर दो विकेट लिए। जोश हेजलवुड (27 रन देकर एक) ने बेहद किफायती गेंदबाजी की। पैट कमिन्स और मिशेल मार्श ने भी एक-एक विकेट हासिल किया। ऑस्ट्रेलिया ने शुरू से कसी हुई गेंदबाजी की और इंग्लैंड के बल्लेबाजों दबाव में रखा। बेयरस्टॉ ने स्टार्क के पारी के पांचवें ओवर में विकेट के पीछे कैच दिया, लेकिन तब तक वह खाता नहीं खोल पाए थे। इसके एक ओवर बाद मार्कस स्टोइनिस ने बेहतरीन क्षेत्ररक्षण से रॉय को रन आउट किया।
इसके बाद रूट और मोर्गन ने तीसरे विकेट के लिए 61 रन जोड़े, लेकिन इन दोनों के अलावा जोस बटलर (तीन) के 27 रन के अंदर पवेलियन लौटने से इंग्लैंड बैकफुट पर चला गया। जंपा ने अपने पहले ओवर में रूट को स्लिप में कप्तान आरोन फिंच के हाथों कैच कराया, जबकि मोर्गन को पगबाधा आउट किया। इस बीच पैट कमिन्स ने बटलर का पगबाधा आउट किया। वोक्स ने कुछ अच्छे शॉट खेले, लेकिन जोश हेजलवुड ने इस आलराउंडर की पारी लंबी नहीं खिंचने दी। इंग्लैंड का स्कोर आठ विकेट पर 149 रन हो गया जहां से ऑलराउंडर टॉम कुर्रेन और राशिद ने जिम्मेदारी संभाली। इन दोनों ने कुछ अच्छे शॉट लगाए। टॉम कुर्रेन ने पांच चौके, जबकि राशिद ने तीन चौके और एक छक्का लगाया। ऑस्ट्रेलिया तीन मैचों की श्रृंखला में अभी 1-0 से आगे चल रहा है। उसने पहला वनडे 19 रन से जीता था।

इंग्लैंड का प्लेइंग इलेवन
जैसन रॉय, जॉनी बेयरेस्टो, जो रूट, इयोन मोर्गन (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम बिलिंग्स, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, जोफ्रा आर्चर, टॉम कुर्रेन, सैम कुर्रेन।

ऑस्ट्रेलिया का प्लेइंग इलेवन
आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मार्कस स्टोयनिस, मार्नस लाबुशेन, मिशेल मार्श, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम जांपा, जोश हेजलवुड।