October 20, 2020

ऑस्ट्रेलिया की विकेटकीपर एलिसा हिली ने टी-20 क्रिकेट में धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा

विकेट के पीछे 92 शिकार किए

नई दिल्ली, (एजेंसी)। ऑस्ट्रेलिया की विकेटकीपर एलिसा हिली ने टी-20 मैच धोनी के रिकॉर्ड तोड़ दिया। हीली ने विकेट के पीछे 92 खिलाडिय़ों को शिकार बनाया है। जिसमें 42 कैच और 50 स्टंपिंग शामिल है। अब वह पुरुष और महिला क्रिकेट दोनों में विकेट के पीछे सबसे ज्यादा शिकार बनाने वाली विकेटकीपर बन गई हैं। हिली ने यह उपलब्धि दूसरे टी-20 मैच में न्यूजीलैंड की बल्लेबाज एलन बॉर्डर को स्टंप कर हासिल किया। तीन टी-20 मैच की सीरीज को ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से जीत लिया है। हीली के अब 114 टी-20 मैचों में 92 शिकार हो गए हैं। जबकि धोनी ने 98 मैच में 91 खिलाडिय़ों को विकेट के पीछे शिकार बनाया है। जिसमें 57 कैच और 34 स्टंपिंग शामिल है। धोनी के बाद इंग्लैंड की सारा टेलर है, जिनके नाम 90 मैचों में 74 शिकार हैं। जिनमें 23 कैच और 51 स्टम्पिंग शामिल है। राचेल प्रीस्ट ने 72 शिकार किए हैं। मेरिसा अगुइलिया के नाम 70 शिकार हैं। उनके बाद दिनेश रामदीन हैं जिनके नाम 63 शिकार हैं। रामदीन के बाद मुश्फीकुर रहीम हैं रहीम के हिस्से 61 शिकार हैं।

हीली ने गेंदबाजों को दिया श्रेय
हीली ने कहा- इसमें कोई दो राय नहीं कि यह बड़ी उपलब्धि है। लेकिन, इसमें मुझसे ज्यादा मेरी टीम के बॉलर्स का योगदान है। इससे साबित होता है कि मुझे अपने करियर में कितने अच्छे गेंदबाज का साथ मिला। मैं यह भी सोचती हूं कि मैंने कितने मौके गंवाए भी होंगे। आप विकेटकीपर के तौर पर बहुत सारे रिकॉर्ड बनाते हैं, लेकिन उस पर ध्यान नहीं दिया जाता है। मैं ग्राउंड से बाहर निकलने के बाद हमेशा इस बात को लेकर संतुष्ट रहती हूं कि आज का दिन मैदान में विकेट के पीछे अच्छा रहा।

न्यूजीलैंड की कप्तान ने भी हिली की तारीफ की
मैच के बाद न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डिवाइन ने हिली की तारीफ करते हुए कहा- हीली की यह शानदार उपलब्धि है। वह काफी लंबे समय से ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले रही हैं। मेरा मानना है कि विकेटकीपिंग के साथ ही उनके अंदर बैटिंग को लेकर भी कॉन्फिडेंस बढ़ा है। हिली ने 2010 में टी-20 का पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। वह ऑस्ट्रेलियाई पेसर मिशेल स्टाई की पत्नी भी हैं। हिली के अंकल इयान भी विकेट कीपर थे।