October 25, 2020

कैबिनेट बैठक आज

  • विधानसभा सत्र जल्द बुलाने की भी तैयारी शुरू
  • कृषि कानून 2020 के खिलाफ नया कानून ला सकती है गहलोत सरकार

सांध्य ज्योति संवाददाता
जयपुर, 12 अक्टूबर। सीएम अशोक गहलोत में सोमवार शाम 4 बजे कैबिनेट और इसके बाद मंत्रिपरिषद की बैठक बुलाई गई है। बैठक में केंद्रीय कृषि कानूनों को बायपास करने पर मंथन संभव है।
केंद्रीय कृषि कानूनों की जगह राज्य का नया कानून लाये जाने के लिए विधेयक पर फैसला हो सकता है। ऐसे में विधानसभा सत्र की तारीख भी कैबिनेट की बैठक में तय हो सकती है। विधानसभा सत्र बुलाने का प्रस्ताव कैबिनेट से मंजूर करवाकर राज्यपाल को भेजा सकता है। सीएम अशोक गहलोत ने एक दिन पहले ही बिरला ऑडिटोरियम में हुए किसान सम्मेलन में कहा था कि केंद्रीय कानूनों काी जगह राज्य का कानून लाने की जरूरत पड़ी तो लाया जाएगा और इस पर सरकार जल्द फैसला करेगी। सीएम ने जल्द विधानसभा सत्र बुलाने की बात भी कही थी। मंत्रिपरिषद की बैठक में कोरोना जनआंदोलन पर भी चर्चा संभावित है। पिछले माह के अंत में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राजस्थान सहित सभी कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को बायपास कर राज्यों का कानून बनाने की संभावनाएं तलाशने को कहा था। सोनिया के निर्देश के बाद ही सीएम अशोक गहलोत ने तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को बायपास करने के लिए कानूनी और वैधानिक पहलुओं का परीक्षण करवाया है।

आर पार के मूड में है कांग्रेस
कांग्रेस केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ हमलावर रुख अपनाए हुए है। 14 नवंबर तक कांग्रेस ने कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के हस्ताक्षर करवाने का अभियान चला रखा है। वहीं कांग्रेस किसान संगठनों की ओर से किये जा रहे धरने-प्रदर्शनों में उनके साथ खड़ी है। खुद कांग्रेस भी धरने प्रदर्शन कर चुकी है।’

राहुल गांधी कर सकते हैं दौरा
केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ कांग्रेस के अभियान में राहलु गांधी राजस्थान आ सकते हैं। हालांकि राहुल गांधी के दौरे का अभी कार्यक्रम नहीं बना है लेकिन सीएम अशोक गहलोत ने राहुल गांधी को राजस्थान आने का निमंत्रण दिया है। कुछ ही दिनों में राहुल गांधी के कार्यक्रम को लेकर स्थिति साफ होगी। कृषि कानूनों के खिलाफ 14 नवंबर तक कांग्रेस का हस्ताक्षर अभियान जारी रहेगा। इस बीच कांग्रेस की योजना राहुल गांधी का किसानों से संवाद कार्यक्रम या छोटा मार्च रखवाने की है ताकि इस मुद्दे को गर्माया जा सके। सीएम ने बिड़ला सभागार में किसान सम्मेलन के दौरान मंच से इसके बारे में घोषणा की। गहलोत ने कहा कि राहुल गांधी अभी पंजाब गए हरियाणा गए। हम चाहेंगे कि वे राजस्थान में आएं। किसानों से रूबरू हों।