Sun. May 31st, 2020

कैरेबियन विंसी टी-10 प्रीमियर लीग आज से

दर्शकों से भरे मैदान में हर रोज 3 मैच, 6 टीमें 10 दिन में 28 मुकाबले खेलेंगी

नई दिल्ली (एजेंसी)। कोरोना वायरस के बीच आज से पूर्वी कैरेबियन देश सेंट विंसेंट और द ग्रेनेडाइंस में विंसी प्रीमियर टी-10 लीग (वीपीएल) शुरू हो रही है। यह 31 मई तक खेली जाएगी। इस टूर्नामेंट में दर्शक भी मैच देखने के लिए आ सकते हैं। टूर्नामेंट में सभी 6 टीमें 10 दिन में 28 मुकाबले खेलेंगी। हर रोज 3 मैच खेले जाएंगे। मैच का सीधा प्रसारण फैनकोड एप पर भारतीय समयानुसार शाम 6 बजे से रात 10.30 तक होगा। इस लीग की 6 टीमों में कुल 72 खिलाड़ी शामिल हैं। सभी फ्रैंचाइजी ने इन खिलाडिय़ों को 11 मई को ही नीलामी प्रक्रिया में खरीद लिया था। लीग में वेस्टइंडीज के सुनील अंबरीस, केसरिक विलियम्स और ओबेड मैकॉय समेत 6 इंटरनेशनल खिलाड़ी खेलेंगे। यह पहला क्रिकेट टूर्नामेंट होगा, जिसमें गेंद को चमकाने के लिए लार या पसीने का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। हाल ही में इंटरनेशन क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने क्रिकेट में लार के इस्तेमाल पर रोक लगाने की सिफारिश की है, जबकि पसीने के इस्तेमाल पर प्रतिबंध नहीं लगाया है।

सभी टीमों के लिए अलग-अलग ड्रेसिंग रूम: यह लीग सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस क्रिकेट एसोसिएशन (एसवीजीए) द्वारा कराई जा रही है। एसवीजीए के अध्यक्ष किशोर शालो क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) के उपाध्यक्ष भी हैं। उन्होंने कहा, ‘सभी टीमों के लिए बड़े और अलग-अलग ड्रेसिंग रूम बनाए गए हैं, ताकि सभी खिलाड़ी भीड़ से बच सकें। सभी प्लेयर्स को प्रैक्टिस के लिए भी अलग-अलग जगह उपलब्ध कराई गई है।”

हाथ सेनेटाइज करने के लिए मिलेगा शॉर्ट ब्रेक: शालो ने कहा कि खिलाड़ी मैच के दौरान फैंस से नहीं मिल सकेंगे। सरकार की सलाह के अनुसार काम किया जाएगा। मैच के दौरान शॉर्ट ब्रेक भी होगा, ताकि खिलाड़ी हाथ को सेनेटाइज कर सकें। साथ ही एंटी करप्शन नियमों का भी पूरी तरह से पालन किया जाएगा।

दर्शकों के दूर-दूर बैठने की व्यवस्था की गई: शालो ने कहा, ‘सरकार ने कोई प्रतिबंध नहीं लगाए हैं, इसलिए यह मैच बंद स्टेडियम में नहीं हो रहे। कोरोना वायरस के बीच यह मैच हो रहे हैं, ऐसे में ज्यादा दर्शक आने की उम्मीद बेहद कम है। फिर भी हमने स्टेडियम में दर्शकों को दूर-दूर बैठने की व्यवस्था की है।’