October 20, 2020

कोरोना के खिलाफ आज से जंग तेज

सरकार का जन अभियान शुरू

सांध्य ज्योति संवाददाता
जयपुर, 2 अक्टूबर। राजस्थान में बेकाबू हो रहे कोरोना संक्रमण के खिलाफ अब जंग को और तेज किया जाएगा। कोरोना के खिलाफ आज से राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार जन आंदोलन शुरू करने जा रही है। सीएम अशोक गहलोत 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती के अवसर कोरोना के खिलाफ इस जन आंदोलन की शुरुआत करेंगे। सीएम आज 4.30 बजे राजधानी जयपुर में अल्बर्ट हॉल से राज्य-स्तरीय आयोजन के माध्यम से इसकी शुरुआत करेंगे। इसके बाद प्रभारी मंत्री अपने-अपने प्रभार वाले जिलों में 3 अक्टूबर से जिलों में मास्क वितरण और समझाइश से इसकी शुरुआत करेंगे।

शहरों के सभी वार्डों को 10 हिस्सों में बांटा जाएगा
कोरोना के खिलाफ सरकार के इस जन आंदोलन का नोडल विभाग नगरीय विकास विभाग को बनाया गया है। सरकार के पांच विभाग इसमें सक्रिय भागीदारी निभायेंगे। इनमें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, उच्च व तकनीकी शिक्षा, स्कूल शिक्षा और युवा व खेल विभाग इसमें नगर निकाय विकास विभाग का सहयोग करेंगे। जिलों के कलेक्टर इस जन आंदोलन के नोडल अधिकारी होंगे। नगर निगमों के आयुक्त, नगर परिषदों तथा नगर पालिकाओं के अधिशाषी अधिकारी और जिला शिक्षा अधिकारी के साथ ही एनएसएस, एनसीसी व स्काउट गाइड के कार्यक्रम अधिकारी उनका सहयोग करेंगे. जन आन्दोलन के लिए शहरों के सभी वार्डों को 10 हिस्सों में बांटा जाएगा। बड़े शहरों को जरुरत के मुताबिक ज्यादा हिस्सों में बांटा जा सकता है।

मास्क वितरण के साथ हेल्थ प्रोटोकॉल के बारे में समझाया जाएगा
इसके तहत वार्डों में कोराना के खिलाफ जागरुकता के लिए माइक से घोषणा होगी। बाजार, मंडी, दफ्तरों, रेल्वे स्टेशन और बस स्टैंड सहित सभी सार्वजनिक स्थानों पर जिन लोगों ने मास्क नहीं पहने हों उन्हें मास्क वितरित करके कोराना के हेल्थ प्रोटोकॉल के बारे में समझाया जाएगा। चिन्हित शहरों में निकायों के सफाई कर्मचारी उनके क्षेत्र में सभी घरों पर कोरोना के खिलाफ जन आन्दोलन से जुड़े जागरुकता के स्टीकर लगाएंगे. सार्वजनिक परिवहन के साधनों जैसे बस, ट्रेन, ऑटो और ई-रिक्शा आदि पर भी जागरुकता का संदेश देने वाले स्टीकर चिपकाए जाएंगे।