November 24, 2020

कोरोना के विरुद्ध जन आंदोलन अभियान की मॉनिटरिंग करने के निर्देश

स्वायत्त शासन सचिव देथा ने किया शहर का निरीक्षण, निगम अधिकारियों के साथ लोगों को बांटे मास्क

जयपुर, 31 अक्टूबर। सरकार की ओर से शुरू किए गए कोरोना के विरुद्ध जनआंदोलन अभियान की हकीकत देखने के लिए शुक्रवार को स्वायत्त शासन सचिव भवानी सिंह देथा शहर में निकले। उन्होंने नगर निगम जयपुर ग्रेटर और हेरिटेज में घूमकर जनआंदोलन की जानकारी ली। वहीं नगर निगम अधिकारियों से इसकी प्रगति के बारे में जाना। हालांकि कई जगहों पर सचिव को बिना मास्क लगाए लोग मिले। इस पर उन्होंने निगम अधिकारियों को इस जनआंदोलन की मॉनिटरिंग करने और अभियान को तेज करने के निर्देश दिए। स्वायत्त शासन सचिव भवानी सिंह देथा ने कठपूतली नगर, सुशीलपुरा, अजमेर रोड 200 फीट, मानसरोवर, वीटी रोड सब्जी मंडी, थड़ी मार्केट, मालवीय नगर आदि जगहों पर दौरा कर अभियान की सच्चाई की जानकारी जुटाई। इस दौरान उन्होंने लोगों को मास्क भी बांटे।
वहीं बिना मास्क मिले लोगों से मास्क पहनने के लिए समझाइश भी की। वहीं नगर निगम अधिकारियों को अभियान को तेज कर पूरे शहर में लोगों को मास्क बांटने के निर्देश दिए। उनके साथ दौरे के दौरान जयपुर ग्रेटर निगम आयुक्त दिनेश यादव और हेरिटेज आयुक्त लोकबंधु सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। वहीं दूसरी ओर स्वायत्त शासन सचिव भवानी सिंह देथा ने दौरे के दौरान थड़ी मार्केट स्थित इंदिरा रसोई का भी जायजा लिया। यहां लोगों से बातचीत की। वहीं अधिकारियों को यहां लाभार्थी बढ़ाने के निर्देश दिए। यहां अभी एक दिन में करीब 100 लोग भी भोजन करने पहुंच रहे है।

निगम ने मतदाताओं को बांटे 43 हजार मास्क
सरकार द्वारा शुरू किए गए कोरोना के विरूद्व जनआंदोलन के दौरान नगर निगम ग्रेटर एवं हैरिटेज द्वारा अब तक 2 लाख 80 हजार से ज्यादा मास्क लोगो को नि:शुल्क वितरित किए जा चुके है। दोनों निगमों द्वारा आमजन को कोरोना से बचाने के लिए सूती कपड़े के डबल लेयर, वॉशेबल मास्क वितरित किए जा रहे है। गौरतलब है कि दोनों निगमों द्वारा लगभग 5 लाख 50 हजार से ज्यादा मास्क वितरित किए जाने हैं। सभी जोन उपायुक्तों, मुख्य सफाई निरीक्षकों, राजस्व अधिकारियों, सफाई कर्मचारियों सहित जोनों के विभिन्न कार्मिकों द्वारा अलग-अलग क्षेत्रो में जाकर मास्क वितरित किए जा रहे है।
आयुक्त ग्रेटर दिनेश कुमार यादव एवं हैरिटेज लोकबन्धु ने मुख्यालय पर पदस्थापित अधिकारियों को भी विभिन्न जोनों में मास्क वितरित करने के निर्देश प्रदान किए है। मुख्यालय पर पदस्थापित उपायुक्तों सहित मुख्य अभियन्ता, सहायक मुख्य अभियन्ता एवं अन्य अधिकारी भी मास्क वितरण का कार्य कर रहे है। इसके साथ ही सतर्कता शाखा के उपायुक्त इस्लाम खान के नेतृत्व में सतर्कता शाखा के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी अभियान चलाकर विशेष तौर पर निराश्रितों एवं भिखारियों को मास्क वितरित कर रहे है। दोनो निगम आयुक्त रोज विभिन्न इलाकों में जाकर लोगों को मास्क वितरण एवं समझाइश कर रहे है।

जयपुर गे्रटर में भी करेंगे मास्क वितरित
नगर निगम जयपुर हैरिटेज के लिए 29 अक्टूबर को आयोजित मतदान के दौरान नगर निगम द्वारा बिना मास्क लगाए मतदान करने आए 43 हजार मतदाताओं को डिस्पोजेबल मास्क उपलब्ध करवाए गए। इसके साथ ही मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के हाथ सेनेटाइज करने के लिए सेनेटाइजर तथा सोशल डिस्टेंसिंग की पालना कराने के लिए एक-एक मीटर की दूरी पर गोले बनाने का कार्य भी निगम द्वारा किया गया। गौरतलब है कि नगर निगम जयपुर ग्रेटर के लिए 1 नवम्बर को होने वाले मतदान के दिन भी उक्त व्यवस्थाएं की जाएंगी।

जागरुकता रथ बने मास्क वितरण रथ
नगर निगम द्वारा लोगों को कोरोना के प्रति जागरुक करने के लिए चलाए जा रहे जागरुकता रथ मास्क वितरण रथ का भी काम कर रहे है। इन रथों के साथ मौजूद कला जत्था कलाकार भीड़भाड़ वाले इलाकों/कच्ची बस्तियों/अस्पताल आदि के बाहर नुक्कड नाटक एवं गायन से लोगों को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी देने के साथ वहां उपस्थित लोगों को मास्क भी वितरित कर रहें है।