November 24, 2020

गुप्ता के नाम पर चल सकती है कैंची

गहलोत सरकार ने मुख्य सूचना आयुक्त के लिए फिर मांगे आवेदन

सांध्य ज्योति संवाददाता
जयपुर, 7 नवम्बर। राजस्थान के मुख्य सूचना आयुक्त और सूचना आयुक्त के आवेदन की तिथि एक बार फिर बढ़ा दी गई है। सरकार ने चौथी बार आवेदन करने की तिथि बढ़ाई है। पिछली बार 7 अक्टूबर आवेदन करने की अंतिम तिथि थी, लेकिन अब 13 नवंबर तक शाम 6 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। पूर्व मुख्य सचिव डीबी गुप्ता को मुख्य सूचना आयुक्त का दावेदार माना जा रहा था। अब आवेदन की तिथि बढऩे से हाल ही में मुख्य सचिव पद से सेवानिवृत्त हुये राजीव स्वरूप के दावेदारी की चर्चा जोर पकडऩे लगी है। अगर ऐसा हुआ तो पूर्व सीएस डीबी गुप्ता के नाम पर कैंची चलने की संभावनायें बढ़ सकती है।

रिटायर्ड ब्यूरोक्रेट्स हैं प्रमुख दावेदार
मुख्य सूचना आयुक्त और सूचना आयुक्त पद के लिए पांच दर्जन से अधिक रिटायर्ड ब्यूरोक्रेट्स और अन्य ने आवेदन किया है। आवेदन करने वालों में पूर्व डीजीपी ओपी गलहोत्रा, पूर्व मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, डीजी जेल राजीव कुमार दासोत, पूर्व मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्याम सिंह राजपुरोहित, रिटायर्ड आईएएस खेमराज चौधरी और मंजीत सिंह प्रमुख रूप से शामिल हैं। आवेदन करने वालों में मीडियाकर्मी और राजनेता भी शामिल हैं। इनमें से सरकार मुख्य सूचना आयुक्त के लिए एक नाम का चयन करेगी। आवेदन की अंतिम तिथि 13 नवंबर के बाद सरकार मुख्य सूचना आयुक्त और सूचना आयुक्त के नामों का चयन करेगी।

कमेटी करेगी नाम फाइनल
मुख्य सूचना आयुक्त और सूचना आयुक्त के चयन के लिए गठित कमेटी कि संभवत नवंबर महीने के अंत तक बैठक होगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में गठित कमेटी मुख्य सूचना आयुक्त और सूचना आयुक्त के नाम पर मुहर लगाएगी। कमेटी में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया भी शामिल हैं।