September 24, 2020

चार मंजिला इमारत में बिना अनुमति बनाए 30 फ्लैट्स सील

जयपुर, 17 सितम्बर। जेडीए जेडीए की प्रवर्तन टीम ने कल पृथ्वीराज नगर क्षेत्र में बड़ी कार्रवाई करते हुए चार मंजिला इमारत में बिना अनुमति के बन रहे 30 फ्लैट्स को सील करने की कार्रवाई की।
जेडीए से मिली जानकारी के मुताबिक पृथ्वीराज नगर स्थित वृंदावन विहार में दो भूखंडों को जोड़कर अवैध रूप से चार मंजिल की इमारत बना ली। इसमें 30 फ्लैट का निर्माण किया जा रहा था। जेडीए से स्वीकृति लिए बिना ही यह निर्माण करवाया जा रहा था। जीरो सैटबैक पर भूखण्डों का बिना पुनर्गठन करवाए अवैध तरीके से 30 फ्लेट्स का निर्माण करने पर कल जेडीए की टीम ने मौके पर पूरी बिल्डिंग को सील कर दिया। जेडीए अधिकारियों की माने तो ग्राउण्ड फ्लोर के निर्माण के दौरान ही पिछले साल मार्च में नोटिस जारी कर कार्य रूकवाया था। इसके बाद भी निर्माण कार्य जारी रहा। इसके अलावा जेडीए ने यहां अलग-अलग दिन 8 बार निर्माण को रुकवाने की कार्रवाई की, बावजूद इसके निर्माण कार्य नहीं रूका। इसके चलते कल जेडीए ने बिल्डिंग को सील करते हुए इसके सभी प्रवेश करने के 5 मार्गो पर ईटो की दीवार बनवा दी।

यहां भी की कार्रवाई

  • जोन एक क्षेत्र में आईएफ एसएमएस विस्तार योजना बजाज नगर में सरकारी भूमि पर अतिक्रमण करने पर अतिक्रमणकर्ता को धारा 72 का नोटिस जारी किया। खाली पड़ी सरकारी भूमि पर जेडीए सम्पत्ति के बोर्ड लगवाए गए।
  • जोन-12 क्षेत्र के निवारू रोड पर 5 बीघा निजी खातेदारी भूमि पर गोविन्द नगर-डी के नाम से अवैध कॉलोनी को ध्वस्त किया।
  • पीआरएन (उत्तर) के बजरंग विहार ‘ए’ ब्लॉक में 10 स्थानों, सिरसी रोड कमांडर्स कॉलोनी में 4 जगह सड़क पर बने अवैध चबूतरे, तारबंदी, लोहे की जालियां और सीढिय़ों को हटाया गया। वहीं, जोन 4 के नंदपुरी कॉलोनी में सड़क सीमा पर करीब 30 स्थानों से अतिक्रमण को हटाया।