September 25, 2020

चिकित्सा मंत्री ने कोरोना जागरुकता के प्रचार-प्रसार रथों को दिखाई हरी झंडी

सांध्य ज्योति संवाददाता
जयपुर, 8 सितंबर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने सोमवार को अपने निजी आवास से प्रदेश के 3 जिलों में कोरोना की जागरूकता के लिए चलाए जा रहे मोबाइल प्रचार-प्रसार रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
डॉ. शर्मा ने बताया कि आमजन में कोरोना के प्रति जागरूकता के लिए प्रदेश भर में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में यूएनएफपीए (यूनाइटेड नेशन पॉपुलेशन फंड), रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कॉरपोरेशन (आरईसी) और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सहयोग से अलवर, जोधपुर और अजमेर जिले में विशेष जागरूकता रथ भेजे जा रहे हैं। ये रथ आगामी 6 अक्टूबर तक तीनों जिलों के कोरोना संक्रमण प्रभावित क्षेत्रों, तहसील मुख्यालयों और 100-100 राजस्व गांवों में जाकर आमजन को कोरोना के प्रति जागरूक करेंगे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन निदेशक नरेश कुमार ठकराल ने बताया कि इन रथों के जरिए संक्रमण प्रभावित जिलों में विभाग द्वारा तैयार आईईसी सामग्री का वितरण भी किया जाएगा।
साथ ही नुक्कड नाटकों और गीतों के जरिए कोरोना से बचने के उपाय बताए जाएंगे। उन्होंने बताया कि रथ में मिस कॉल रेडियो नौबत बाजा के बारे में आमजन को जानकारी दी जाएगी। आमजन नौबत बाजा के मोबाइल नंबर 7733959595 पर मिस कॉल देकर स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। गौरतलब है कि अब तक 2 लाख से अधिक प्रदेशवासी नौबत बाजा पर मिस कॉल कर जानकारी प्राप्त कर चुके हैं। इस अवसर पर यूएनएफपीए के राज्य कार्यक्रम समन्वयक सुनील थॉमस एवं रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कॉरपोरेशन के मुख्य प्रबंधक हरीश बवेजा, सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।