Thu. Dec 12th, 2019

जम्मू कश्मीर में एलओसी से सटे इलाकों में बर्फीला तूफान

सेना के 3 जवान लापता

कूपवाड़ा, 4 दिसम्बर (एजेंसी)। उत्तरी कश्मीर के कई इलाकों में मंगलवार शाम बर्फीला तूफान आ गया है। इस तूफान की चपेट में आकर सेना के तीन जवान लापता बताए जा रहे हैं। आशंका जताई जा रही है कि लापता जवानों की संख्या और भी बढ़ सकती है। कश्मीर के कूपवाड़ा के साथ हही बांदीपोरा जिले में भी हिमस्खलन की अलग-अलग घटनाएं हुई हैं। लापता जवानों की तलाश के लिए सेना ने एआरटी लगाई है। इसके साथ ही हैलीकॉप्टर भी तैनात किए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हिमस्खलन 18 हजार फीट की ऊंचाई पर हुआ है। इसमें 3 जवान लापता हो गए हैं। रेस्क्यू टीम द्वारा कुछ जवानों का रेस्क्यू किए जाने की बात भी सामने आ रही है। बता दें कि हाल ही में सियाचिन ग्लेशियर में हुए हिमस्खलनों में भी सेना के कई जवान शहीद हो चुके हैं। हाल ही सियाचिन के दक्षिणी इलाके में हुए हिमस्खलन में सेना के 2 जवान शहीद हो गए थे। हंदवाड़ा में पिछले महीने हुए हिम स्खलन में दो जवान शहीद हुए थे।

हिमाचल में हिमस्खलन में 10 जवान दबे थे
हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में तिब्बत सीमा के पास पूह ब्लॉक के डोगरी इलाके में फरवरी में ग्लेशियर गिर गया था। इसकी चपेट में सेना के 10 जवान आ गए थे। इसमें सेना की सात जैक राइफल के 6 जवान और आइटीबीपी (इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस) की 17वीं बटालियन के 4 जवान शामिल थे। सियाचिन में सेना के जवानों की ड्यूटी सबसे मुश्किल हालातों में होती है। साल 1984 से लेकर अब तक यहां कई बार हिमस्खलन की वजह से हादसे हो चुके हैं। इन घटनाओं में 1 हजार से ज्यादा भारतीय सैनिक शहीद हो चुके हैं। साल 2016 में ऐसी ही एक घटना में मद्रास रेजीमेंट के जवान हनुमनथप्पा सहित 10 जवान बर्फ में दबकर शहीद हो गए थे।

उत्तर भारत के कई हिस्सों में पारा लुढ़का, लेह में तापमान शून्य से 15.6 डिग्री नीचे

दिल्ली में बढ़ सकता है प्रदूषण का स्तर
नई दिल्ली, 4 दिसम्बर (एजेंसी)। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर, लद्दाख समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का दौर जारी है। दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया लेकिन मौसम विशेषज्ञों ने शुक्रवार तक इसके 7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना जताई है। पहाड़ों से चलने वाली तेज पश्चिमोत्तर हवाओं के कारण पारा लुढ़कने की संभावना है। गिरते तापमान और हवा की गति में संभावित गिरावट के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। दिल्ली में बुधवार की सुबह हल्के से मध्यम कोहरा छाए रहने का अनुमान है।

लेह में माइनस 15.6 डिग्री तापमान
केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस किया गया जो सामान्य से 2.1 डिग्री सेल्सियस कम है। जम्मू में न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 2.6 डिग्री कम है। शहर में सुबह के समय कोहरा छाए रहने की संभावना है। पिछले हफ्ते ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात होने और मैदानी इलाकों में बारिश होने के कारण पूरे जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख में रात्रि के तापमान में गिरावट शुरू हो चुकी है।