October 23, 2020

जम्मू कश्मीर, लद्दाख में दुश्मन को घेरने को बन रहे पुल

  • 3 महीनों में तैयार हुए 26 अहम पुल

नई दिल्ली, 3 अक्टूबर (एजेंसी)। जम्मू केंद्र शासित प्रदेशों लद्दाख व जम्मू कश्मीर में सीमांत क्षेत्रों में युद्धस्तर पर बन रहे पुल दुश्मन की चुनौती का सामना करने के लिए भारतीय सेना को लगातार मजबूत बना रहे हैं। पूर्वी लद्दाख के गलवन में चीनी सैनिकों से हिसंक झड़कों के बाद सेना की आपरेशनल तैयारियों को तेजी देने के लिए लद्दाख में जम्मू कश्मीर में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण 26 नए पुल बनकर तैयार हो गए हैं। इनमें से 17 पुल तैयार होने के बाद उद्घाटन का इंतजार कर रहे हैं।
रक्षामंत्री ने जुलाई महीने में सीमा सड़क संगठन द्वारा जम्मू कश्मीर में तैयार किए गए छह पूर्वी लद्दाख में तैयार किए गए 3 पुलों का उद्घाटन किया था। इस समय उद्घाटन का इंतजार कर रहे 17 पुलों में से 10 जम्मू कश्मीर व 7 लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों में हैं। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इन 17 पुलों समेत देश में बने 43 पुलों का गुरूवार को उद्घाटन करना था। केंद्रीय रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी का निधन हो जाने के कारण इस कार्यक्रम को कुछ दिनों के लिए टाल दिया गया है। पूर्वी लद्दाख में चीन को घेरने की रणनीति में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाना बहुत अहमियत रखता है।
ऐसे में लद्दाख में करीब तीस पुलों के निमार्ण के लिए बड़े पैमाने पर कार्रवाई जारी है। वहीं क्षेत्र के लिए मंजूर 142 सड़क प्रोजेक्टों में से 96 प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं। वहीं पुलों के मंजूर 30 प्रोजेक्टों में से दस बनकर तैयार हो चुके हैं। नए पुलों व सड़कों को सर्दी गहराने से पहले तैयार करने को छत्तीसगढ़ समेत देश के अन्य कुछ राज्यों से लाए गए श्रमिक युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं।