October 23, 2020

जिला परिषद-पंचायत समितियों के चुनाव जल्द

10 अक्टूबर के बाद कभी भी घोषित हो सकती है तिथि

सांध्य ज्योति संवाददाता
जयपुर, 25 सितम्बर। प्रदेश में बहुप्रतिक्षित जिला परिषद और पंचायत समितियों में भी जल्द ही चुनाव होंग। 10 अक्टूबर को पंचायत चुनाव के अंतिम चरण के तुरंत बाद जिला परिषद और पंचायत समितियों के चुनाव का कार्यक्रम कभी भी जारी हो सकता है। राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिला कलक्टर्स को इसके लिये तैयार रहने के निर्देश दे दिये हैं। आयोग ने अपनी तरफ से चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली है।
प्रदेश की 33 जिला परिषदों और 365 पंचायत समितियों के चुनाव लंबे समय से लंबित चल रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र के विकास से जुड़े इन चुनावों का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं लेकिन कोरोना संकट के कारण ये चुनाव भी अन्य चुनावों की तरह टलते जा रहे थे लेकिन अब चूंकि पंचायत चुनाव हो रहे हैं लिहाजा आयोग जल्द से जल्द जिला परिषदों और पंचायत समितियों में भी चुनाव करवाना चाहता है। आयोग की ओर से जिला कलक्टर्स को इन चुनावों के लिये दिये गये निर्देशों के बाद अब लगभग यह साफ हो गया है कि जल्द ही चुनावी कार्यक्रम घोषित हो जाएगा। सूत्रों के मुताबिक पंचायत चुनाव के तत्काल बाद जिला परिषद और पंचायत समिति चुनावों की घोषणा हो जाएगी।

पार्टी सिंबल पर चुनाव
ये चुनाव पार्टी सिंबल पर लड़े जाएंगे। लिहाजा कांग्रेस और बीजेपी समेत अन्य पार्टियों ने भी कमर कस ली है। प्रदेश में अभी 3848 ग्राम पंचायतों के चुनाव चल रहे हैं। पंचायत चुनाव चार चरणों में होने हैं। इसका पहला चरण 28 सितंबर को होगा। दूसरा चरण 3 अक्टूबर, तीसरा चरण 6 अक्टूबर और चौथा चरण का चुनाव 10 अक्टूबर को होगा। पहले दो चरणों के लिये नामांकनका काम पूरा हो चुका है।