November 25, 2020

जीत के साथ सनराइजर्स प्ले-ऑफ में पहुंची, कोलकाता का सफर समाप्त

दुबई, एजेंसी। आईपीएल के 13वें सीजन के 56वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस को 10 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ हैदराबाद ने प्ले-ऑफ में अपनी जगह बनाई। मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु पहले ही प्ले-ऑफ में पहुंच चुकी हैं। इसी के साथ खराब नेट रन रेट की वजह से कोलकाता नाइट राइडर्स लीग से बाहर हो गई। शारजाह में लीग राउंड के आखिरी मैच में टॉस हारकर बैटिंग करते हुए मुंबई ने 150 रन का टारगेट दिया था। जवाब में हैदराबाद ने 17.1 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 151 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। आईपीएल में कप्तान डेविड वॉर्नर ने अपनी 48वीं और ऋद्धिमान साहा ने अपनी 8वीं फिफ्टी लगाई। वॉर्नर 85 और साहा 58 रन बनाकर नाबाद रहे। शाहबाज नदीम (19 रन देकर 2 विकेट) को मैन ऑफ द मैच चुना गया। अब हैदराबाद का मुकाबला अबु धाबी में 6 नवंबर को खेले जाने वाले एलिमिनेटर में बेंगलुरु से होगा। इससे पहले दुबई में 5 नवंबर को क्वालिफायर-1 में मुंबई और दिल्ली आमने-सामने होंगी। विजेता टीम को सीधे फाइनल में जगह मिलेगी। वहीं, हारने वाली टीम को एलिमिनेटर की विजेता के साथ क्वालिफायर-2 में भिडऩा होगा। इस मैच को जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी।

मुंबई ने 8 विकेट पर 149 रन बनाए : इससे पहले मुंबई ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 149 रन बनाए। कीरोन पोलार्ड ने सबसे ज्यादा 41 रन की अहम पारी खेली। सूर्यकुमार यादव ने 36 और ईशान किशन ने 33 रन बनाए। वहीं, हैदराबाद के संदीप शर्मा को 3, शाहबाज नदीम और जेसन होल्डर को 2-2 विकेट मिले। राशिद खान को एक विकेट मिला। मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही। शुरुआती 5 ओवर में ही दोनों ओपनर्स रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक पवेलियन लौटे गए। रोहित ने सिर्फ 4 रन बनाए, जबकि डिकॉक 25 रन बनाकर आउट हुए। दोनों के विकेट संदीप शर्मा ने लिए।

नहीं चला सौरभ का बल्ला : ओपनर्स के जल्दी आउट होने के बाद सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन ने पारी संभाली। इसके बाद सूर्यकुमार 36 रन बनाकर शाहबाज नदीम की बॉल पर आउट हुए। इसके बाद नदीम ने कु्रणाल पंड्या (0) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। सौरभ तिवारी (1) भी कुछ खास नहीं कर सके और राशिद खान की बॉल पर आउट हुए।

मुंबई में 3 और हैदराबाद में एक बदलाव : मुंबई में 3 बदलाव किए गए। टीम में जयंत यादव की जगह कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हुई थी। जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट को आराम दिया गया। उनकी जगह जेम्स पैटिंसन और धवल कुलकर्णी को टीम में शामिल किया गया था। वहीं, हैदराबाद में अभिषेक शर्मा की जगह प्रियम गर्ग को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई थी। मुंबई में क्विंटन डिकॉक, कीरोन पोलार्ड, नाथन कूल्टर-नाइल और जेम्स पैटिंसन विदेशी खिलाड़ी रहे। वहीं, हैदराबाद में कप्तान डेविड वॉर्नर के अलावा केन विलियम्सन, जेसन होल्डर और राशिद खान विदेशी प्लेयर रहे।

महंगे-सस्ते प्लेयर्स : मुंबई में कप्तान रोहित शर्मा सबसे महंगे खिलाड़ी रहे। टीम उन्हें एक सीजन का 15 करोड़ रुपए देगी। उन्होंने सिर्फ चार रन ही बनाए। प्लेइंग इलेवन में सौरभ तिवारी (50 लाख) सबसे सस्ते प्लेयर रहे। वे सिर्फ एक रन ही बना सके। वहीं, हैदराबाद के सबसे महंगे खिलाड़ी डेविड वॉर्नर रहे। उन्हें फ्रेंचाइजी सीजन का 12.50 करोड़ रुपए देगी। उन्होंने 58 बॉल पर नाबाद 85 रन की मैच विनिंग पारी खेली। प्लेइंग इलेवन में टी नटराजन (40 लाख) सबसे सस्ते प्लेयर रहे। उन्होंने 4 ओवर में 38 रन दिए, लेकिन कोई विकेट नहीं ले सके। आईपीएल इतिहास में मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार (2019, 2017, 2015, 2013) खिताब जीता है। पिछली बार उसने फाइनल में चेन्नई को 1 रन से हराया था। मुंबई ने अब तक 5 बार फाइनल खेला है। वहीं, हैदराबाद ने 2 बार (2009 और 2016) खिताब अपने नाम किया।