September 22, 2020

जीरो डिग्री तापमान पर अमेरिका का माउंट व्हिटनी किया फतह

चित्तौडग़ढ़ के दो युवकों का कमाल

सांध्य ज्योति संवाददाता
जयपुर, 3 सितम्बर। राजस्थान में चित्तौडग़ढ़ जिले के बेगूं कस्बे के दो युवकों ने जीरो डिग्री तापमान पर अमेरिका में कैलिफोर्निया के चौदह हजार पांच सौ फीट ऊंचाई वाले माउंट व्हिटनी पर चढ़ाई कर देश का नाम रोशन किया है। कोरोना काल में उनकी यह उपलब्धि सोशल मीडिया पर चर्चा बनी हुई है। माउंट व्हिटनी अमेरिका के सबसे अधिक ऊंचाई वाले पर्वतमालाओं में शुमार है। बेगूं के युवक जयेंद्र टेलर तथा आदित्य मंत्री ने यह सफलता महज बारह घंटे में हासिल की। दोनों ने इस दौरान 38 किलोमीटर का सफर किया तथा इतिहास रचते हुए भारत का नाम रोशन किया। उन्होंने गत शनिवार रात साढ़े ग्यारह बजे बाद पर्वतारोहण की शुरुआत की।

निकलती है लॉटरी: बताया गया कि हर वर्ष अमेरिका का नेशनल फारेस्ट डिपार्टमेंट माउंट व्हिटनी पर पर्वतारोहण के लिए लॉटरी निकालता है तथा डेढ़ सौ लोगों को ही चढ़ाई की अनुमति मिल पाती है। उन्हें इस पर्वतमाला पर चढ़ाई के लिए एक ही दिन का समय मिलता है। जीरो डिग्री तापमान पर यहां चढऩा बेहद मुश्किल माना जाता है।

जयेंद्र अमेरिका में इंजीनियर: उदयपुर संभाग के बेगूं निवासी एडवोकेट सुरेश टेलर का बेटा जयेन्द्र अमेरिका के सेन फ्रांसिस्को में इंजीनियरिंग मैनेजर है जबकि इसी कस्बे के जगदीश मंत्री का बेटा आदित्य अमेरिका के सन जोसे में मास्टर्स की डिग्री कर रहा है। दोनों को पिछले दस साल से पर्वतारोहण का शौक है।