Sat. Jan 25th, 2020

टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में रोहित की वापसी

सैमसन को मौका नहीं

नई दिल्ली (एजेंसी)। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने न्यूजीलैंड दौरे पर 5 टी-20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज के लिए क्रिकेट टीम का ऐलान रविवार को किया। टी-20 टीम में उपकप्तान रोहित शर्मा की वापसी हुई है, जिन्हें श्रीलंका के खिलाफ पिछली सीरीज से आराम दिया गया था। रोहित ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दिसंबर में टी-20 सीरीज खेली थी। युवा विकेटकीपर संजू सैमसन को मौका नहीं मिला है। ऋषभ पंत ही विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे। इस दौरे पर उसे 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच भी खेलने हैं, जिसके लिए अभी टीम घोषित नहीं की गई है। माना जा रहा है कि इसके पीछे हार्दिक पंड्या की फिटनेस कारण हो सकता है। पंड्या रिहैबिलिटेशन प्रक्रिया से गुजर रहे हैं और उनकी जगह भारत ए टीम में विजय शंकर को शामिल किया गया है। केरल के संजू सैमसन को श्रीलंका के खिलाफ पिछली सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में पुणे में मौका दिया गया, लेकिन वह केवल 2 गेंद खेल सके और 6 रन बना पाए। रोहित की ही तरह पेसर मोहम्मद शमी की भी टी-20 टीम में वापसी हुई, जिन्हें श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से आराम दिया गया था। विराट कोहली की कप्तानी में ही टीम टी-20 सीरीज खेलेगी। विराट के नेतृत्व में टीम इंडिया ने साल की पहली टी-20 सीरीज श्रीलंका को 2-0 से हराकर जीती।

टी20 टीम इस प्रकार है : विराट कोहली (सी), रोहित शर्मा (वाईसी), लोकेश राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रविंद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर।

8 मैच वॉइट बॉल से : भारत का न्यूजीलैंड दौरा टी-20 सीरीज से शुरू होगा, जो 24 जनवरी से 2 फरवरी तक खेली जाएगी। 5 से 11 फरवरी तक वनडे और 21 फरवरी से 4 मार्च तक टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। इस दौरे पर भारतीय टीम को वाइट बॉल से 8 मैच खेलने हैं। इस दौरे की शुरुआत 24 जनवरी से टी-20 मुकाबले से होगी। सीरीज का दूसरा टी-20 मैच 26 जनवरी को ईडन पार्क में खेला जाएगा, जबकि तीसरा टी-20 29 जनवरी को हैमिल्टन में होगा। चौथा टी-20 31 जनवरी को वेलिंगटन में और 5वां मैच 2 फरवरी को माउंट माउंगानुइ खेला जाएगा।