Sun. Feb 23rd, 2020

तीन हजार पुलिसकर्मी संभालेंगे मेले में सुरक्षा व्यवस्था की कमान

27 फरवरी से नो व्हीकल जोन रहेगा खाटू से रींगस मार्ग

विद्याधर शर्मा/खाटूश्यामजी। बाबा श्याम के वार्षिक फाल्गुन में मेला 27 फरवरी से सात मार्च तक आयोजित होगा। श्याम के लक्खी फाल्गुन मेले की तैयारियों को लेकर बुधवार को पुलिस अधीक्षक डॉ.गगन दीप सिंघला ने सम्पूर्ण मेला क्षेत्र का जायजा लिया। दौरा कर धीमी गति से चल रही व्यवस्थाओं को 27 फरवरी से पूर्व में अंतिम रूप देने के निर्देश दिए। एसपी ने करीब आठ घंटे की मैराथन भागदौड़ कर व्यवस्थाओं की जानकारी ली तथा श्री श्याम मंदिर कमेटी पदाधिकारियों को जो भी कमियां नजर आई उसके लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस बार मेले के दौरान 27 फरवरी से चलने वाली व्यवस्था सम्पूर्ण मेले के दौरान एक समान रूप से चलेगी, जिससे बार-बार व्यवस्थाओं में परिवर्तन नहीं किया जाएगा।

नौ सेक्टर बनाए जाएंगे
मेला सुरक्षा व्यवस्था में इस बार नौ सेक्टर बनाए जाएंगे तथा तीन हजार पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से मेले में तैनात किए जाएंगे। इस दौरान रींगस मार्ग 27 फरवरी से ही नो व्हीकल जोन घोषित हो जाएगा। यह मार्ग श्याम भक्तों के आने के लिए ही रहेगा तथा रींगस से दांता जाने वाले वाहन राणोली, कोछोर होते हुए दांता जाएंगे। इसके अलावा दांता से आने वाले वाहन पीडब्ल्यूडी चौकी पास ही रूक जाएंगे।

वाहनों का बनेगा पास
मेले में धर्मशालाओं में आने वाले वाहन के पास एसडीएम व पुलिस वैरिफिकेशन के बाद पास बनेंगे तथा एक धर्मशाला में एक ही वाहन का पास बनाया जाएगा। साथ ही ग्रामीण व दुकानदार आईडी दिखाकर बैरिकेटिंग पार कर अपने गंतव्य तक जा सकेंगे। श्याम बाबा के लक्खी मेले में सेवा देने वाले स्वयंसेवक के पास पुलिस बनाएगी जो करीब तीन हजार होंगे और ये स्वयंसेवक पुलिस मित्र के नाम से पहचाने जाएंगे।

पार्किंग के बनेंगे ब्लॉक
मेले में पार्किंग स्थल पर अलग-अलग ब्लॉक बनाए जाएंगे तथा छह मोटरसाइकिल मोबाइल टीम मण्डा मोड से पार्किंग तक रहेगी, जो आवागमन को सुचारू रखेगी। इसके साथ ही मेला मार्ग में बैरिकेटिंग के दोनों तरफ आठ फीट ऊंची रैलिंग लगाई जाएगी। जिससे कोई श्याम भक्त बीच में रैलिंग में घूस कर व्यवधान नहीं कर पाएंगे।

यह भी रहेंगे तैनात
दस दिवसीय मेले में पार्किंग स्थल पर तीन सौ स्वयंसेवक तथा चारण मैदान व लखदातार मैदान में छह सौ स्वयंसेवक गार्ड मंदिर कमेटी उपलब्ध करवाएगी। मेले में 27 फरवरी से ही मंदिर से श्याम कुंड मार्ग बंद कर दिया जाएगा। एसपी सिंघला के निरीक्षण के दौरान एडिशनल एसपी दिनेश कुमार अग्रवाल, डीवाईएसपी बलराम सिंह मीणा, नीमकाथाना थानाधिकारी सुरेन्द्र सैनी, खाटूश्यामजी थानाधिकारी मनीष शर्मा, सीआई पवन कुमार, मंदिर कमेटी के प्रताप सिंह चौहान, सीआई कमल शर्मा सहित पुलिस के अधिकारी मौजूद थे।

इनका कहना…
मेला व्यवस्था का जायजा लेकर आवश्यक निर्देश दिए है। इस बार सम्पूर्ण मेले में एक समान व्यवस्था रहेगी तथा पूर्व मेले में रही खामियों को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

-डॉ. गगन दीप सिंघला, एसपी