Wed. Sep 18th, 2019

दक्षिण अफ्रीका के साथ सीरीज के लिए भारतीय टीम का चयन आज

मुंबई, (एजेंसी)। साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 अक्टूबर से शुरू होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए आज भारतीय टीम चुनी जाएगी। हाल ही में कैरेबियाई धरती पर वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-0 से जीतने वाली टीम में बदलाव की उम्मीद कम ही है। हालांकि रोहित शर्मा को ओपनर के रूप में आजमाए जाने की चर्चा है। रोहित वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम का हिस्सा थे। मयंक अग्रवाल का सिलेक्शन वैसे तय माना जा रहा है, लेकिन दूसरे ओपनर पर लोकेश राहुल की पोजीशन खतरे में दिखती है। पिछले एक वर्ष में सेंचुरी तो दूर हाफ सेंचुरी भी नहीं जड़ सके राहुल की जगह लेने के लिए रोहित शर्मा के साथ ही बंगाल के अभिमन्यु ईश्वरन और पंजाब के शुभमान गिल प्रबल दावेदार हैं। वैसे ओपनर के तौर पर शिखर धवन का सिलेक्शन किया तो ये सिलेक्टर्स का सरप्राइज करने वाला फैसला होगा। रोहित का सिलेक्शन हालिया वेस्टइंडीज दौरे पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में भी हुआ था, लेकिन मिडल ऑर्डर बैट्समैन के तौर पर। हालांकि मिडल ऑर्डर में अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी के लाजवाब प्रदर्शन के कारण रोहित को एक भी टेस्ट में खेलने का मौका नहीं मिला।

हार्दिक की भी हो सकती है वापसी
कयास तो यह भी है कि हार्दिक पंड्या की टेस्ट टीम में वापसी हो सकती है। हालांकि टी20 वल्र्डकप के मद्देनजर सिलेक्टर्स संभव है कि हार्दिक को अगले कुछ महीनों तक केवल सीमित ओवरों के मैच ही खिलाएं और टेस्ट टीम में न रखें। वैसे ऋषभ पंत विकेटकीपर के तौर पर पहली पसंद बनकर उभरे हैं, लेकिन ऋद्धिमान साहा भी रेस से बाहर नहीं हैं। भारतीय पिचों के मिजाज को देखते हुए रविंद्र जाडेजा के साथ आर. अश्विन और कुलदीप यादव का चयन तय लग रहा है। फास्ट बोलर्स तिकड़ी में से मोहम्मद शमी को आराम दिया जा सकता है।

ये हो सकती है संभावित टीम
विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, शुभमान गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, रविंद्र जाडेजा, रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव।