November 30, 2020

दिल्ली को 57 रनों से हराकर फाइनल में पहुंची मुंबई इंडियंस

दुबई (एजेंसी)। मुंबई इंडियंस ने गुरुवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए आईपीएल-13 के क्वालीफायर-1 में दिल्ली कैपिटल्स को 57 रनों से हरा दिया। इसी के साथ मुंबई ने फाइनल में जगह बना ली है। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 200 रन बनाए। दिल्ली 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 143 रन ही बना सकी।

दिल्ली को हालांकि फाइनल में पहुंचने का एक और मौका मिलेगा। वह अब क्वालीफायर-2 में खेलेगी और अगर वहां जीत हासिल कर लेती है तो फाइनल खेलेगी। इस मैच में दिल्ली के लिए मार्कस स्टोइनिस ने अर्धशतकीय पारी खेली। स्टोइनिस ने 65 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 46 गेंदें लीं। स्टोइनिस की पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए। अक्षर पटेल ने 42 रन बनाए। आखिरी में उतरे अक्षर ने 33 गेंदों का सामना किया और दो चौके तथा तीन छक्के लगाए। इससे पहले, मुंबई ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन के बेहतरीन अर्धशतकों की मदद से विशाल स्कोर खड़ा किया। सूर्यकुमार ने 38 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाकर 51 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने 25 गेंदों पर 40 रनों की पारी खेली। शुरुआत में सम्भलकर खेल रहे किशन ने 30 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 55 रनों की पारी खेली। हार्दिक पांड्या 14 गेंदों पर पांच छक्कों की मदद से 37 रन बनाकर नाबाद रहे। इन दोनों के कारण मुंबई ने अंतिम पांच ओवर में 78 रन जोड़े। दोनों के बीच 23 गेंदों पर 60 रनों की साझेदारी हुई। दिल्ली के लिए रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट लिए।

चार ओवर के अंदर चार विकेट
चार ओवर के अंदर बोल्ट व बुमराह ने ने चार विकेट लेकर दिल्ली की टीम का बस्ता बांध दिया। पहले ही ओवर में बोल्ट ने पृथ्वी शॉ (00) और अजिंक्य रहाणो (00) को बोल्ड किया। अगले ओवर में बुमराह ने शिखर धवन (00) को शानदार यॉर्कर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। दिल्ली की टीम तीन विकेट गंवा चुकी थी और बोर्ड पर एक भी रन नहीं जुड़ पाया था।

20 रनों पर चार विकेट गंवा चुकी थी दिल्ली
बुमराह ने कुछ देर बाद श्रेयस अय्यर (12) को चलता कर दिया। दिल्ली की टीम 20 रनों पर चार विकेट गंवा चुकी थी। मार्कस स्टोइनिस (65) और अक्षर पटेल (42) ने थोड़ा संघर्ष दिखाया, लेकिन बुमराह ने स्टोइनिस को बोल्ड करके चौथा विकेट अपने नाम किया। बोल्ट को अब दूसरे क्वालीफायर में एलिमिनेटर के विजेता से भिडऩे का मौका मिलेगा। आज रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और बोल्ट कैपिटल्स के बीच आइपीएल 2020 का एलिमिनेटर खेला जाएगा। इनमें से हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। वहीं जीतने वाली टीम आठ नवंबर को अबूधाबी में क्वालीफायर दो में बोल्ट से खेलेगी।