October 20, 2020

दिवाली तक बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी सौगात

  • मोदी सरकार ला रही है नया कानून
  • नया कनेक्शन लेने में इंतजार नहीं करना पड़ेगा
  • बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगा नया अधिकार
  • कटौती से मिलेगी निजात
  • 1000 या अधिक के बिलों का भुगतान अब ऑनलाइन
  • मेट्रो शहरों में नया बिजली कनेक्शन 7 दिन में, नगरपालिका क्षेत्रं में 15 दिन और गांवों में 30 दिन में मिल जाएगा।

दिनेश तिवारी

नई दिल्ली, 19 सितम्बर। मोदी सरकार दिवाली से पहले ही बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी सौगात देने की तैयारी कर रही है। सरकार देश में पहली बार बिजली उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा के लिए नए मसौदा तैयार कर रही है। मंत्रालय का कहना है कि बिजली उपभोक्ताओं के हितों का ख्याल रखते हुए ही नया कानून तैयार किया जा रहा है। दो महीने पहले उपभोक्ता हितों को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट-2020 लागू किया था।
बिजली कनेक्शन मिलना हो जाएगा और आसान: ऊर्जा मंत्रालय जो मसौदा तैयार किया है, उसमें कनेक्शन के लिए समय सीमा तय कर दी गई है। नया कनेक्शन लेने में अब उपभोक्ताओं को ज्यादा लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 10 किलोवॉट लोड तक के लिए सिर्फ दो दस्तावेजों की जरूरत होगी। कनेक्शन देने में तेजी लाने के लिए 150 किलोवाट तक लोड के लिए कोई डिमांड चार्ज नहीं लिया जाएगा। मेट्रो शहरों में नया बिजली का कनेक्शन 7 दिन में मिल जाएगा। अन्य नगरपालिका क्षेत्रों में 15 दिन और ग्रामीण क्षेत्रों में 30 दिन में नया बिजली का कनेक्शन मिल जाएगा।

बिजली उपभोक्ताओं के मिलेंगे नए अधिकार
इस नए मसौदे में सभी नागरिकों को बिजली प्रदान करना और उपभोक्ताओं को संतुष्टि पर ध्यान देना अब महत्वपूर्ण हो जाएगा। इसके लिए इन सेवाओं के संबंध में प्रमुख सेवाओं की पहचान करना, न्यूनतम सेवा स्तर और मानकों को निर्धारित करना और उन्हें उपभोक्ताओं के अधिकारों के रूप में मान्यता देना आवश्यक होगा।

1000 या अधिक के बिलों का भुगतान ऑनलाइन
मसौदे के अनुसार एसईआरसी (राज्य विद्युत नियामक आयोग) प्रति वर्ष प्रति उपभोक्ता के लिए आउटेज की औसत संख्या और अवधि तय करेगा। भुगतान करने के लिए नकद, चेक, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध होगी, लेकिन 1000 या अधिक के बिलों का भुगतान अब सिर्फ ऑनलाइन किया जाएगा। नए मसौदे में कहा गया है कि अगर किसी ग्राहक को बिल 60 दिन की देरी से आता है तो ग्राहक को बिल में 2-5 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी। मसौदा में 24&7 टोल फ्री कॉल सेंटर, वेब-आधारित और मोबाइल सेवाएं नए कनेक्शन के लिए चालू रहेंगे। इसमें उपभोक्ता संयोजन, कनेक्शन की शिफ्टिंग, नाम और विवरण में परिवर्तन, लोड परिवर्तन, मीटर के प्रतिस्थापन, आपूर्ति नहीं आदि के बारे में एसएमएस, ईमेल अलर्ट, ऑनलाइन स्थिति ट्रैकिंग जैसी जानकारी हासिल कर सकते हैं।