September 21, 2020

पुलिस का खुफिया तंत्र गड़बड़ाया

230 से ज्यादा पद खाली

सांध्य ज्योति संवाददाता
जयपुर, 3 सितम्बर। राजस्थान पुलिस का खुफिया तंत्र इन दिनों गड़बड़ा रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण प्रदेश की इंटेलीजेंस पुलिस में 230 से ज्यादा पद खाली होना है। हालांकि सब इंस्पेक्टर से कांस्टेबल तक खाली इन पदों को विशेष चयन के जरिए भरने की कवायद शुरू की जा रही है। राज्य विशेष शाखा ने पदों को भरने के लिए पुलिसकर्मियों से एप्लीकेशन मांगी है। राज्य में आमजन हितों का ध्यान रखते हुए कानून.व्यवस्था पुख्ता बनाने और प्रशासनिक कार्यप्रणाली को बेहतर तरीके से संचालन में पुलिस के खुफिया तंत्र का महत्वपूर्ण योगदान होता है। इधर किसी भी सरकार का आंख, कान, नाक माने जाने वाले खुफिया विभाग में लम्बे समय से पद खाली चले आ रहे हैं। वही दूसरी ओर वर्तमान हालातों को देखते हुए खुफिया तंत्र पर लगातार जिम्मेदारी बढ़ती जा रही है।

ये हैं हालात

  • राज्य की इंटेलीजेंस पुलिस में एसआई के 52, एएसआई के 31 तथा कांस्टेबल के 150 पद खाली हैं।
  • जनता के बीच,राजनीति दलों और सरकारी ऑफिसों में सूचनाएं एकत्र करने में इन पदों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।
  • अब क्राइम के तरीके भी बदल गए हैं। ऐसे में खुफिया तंत्र को और मजबूत करने की जरूरत है। इन पदों को राजस्थान पुलिस से विशेष चयन से भरा जाएगा
  • एडीजी इंटेलीजेंस उमेश मिश्रा ने पत्र जारी कर इच्छुक एसआईए, एसआई और कांस्टेबल से प्रार्थना पत्र मांगे हैं। मिश्रा ने पुलिस आयुक्त जयपुर, जोधपुर, सभी आईजी, आईजी रेंज, सभी एसपी को पत्र लिखा है।
  • इंटेलीजेंस में चयन होने पर मूल वेतन का 25 प्रतिशत स्पेशल भत्ता दिया जाएगा। इनका विशेष चयन एक साल के लिए किया जाएगा । आवेदन के लिए इंटेलीजेंस की ओर से प्रोफॉर्मा भी दिया गया है।