December 1, 2020

प्रत्येक वर्ग के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाने के सार्थक प्रयास जारी: यादव

राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह ने राजकीय विद्यालय का किया उद्घाटन

कोटपूतली, (निसं.)। स्टेट मोटर गैराज राज्यमंत्री एवं क्षेत्रिय विधायक राजेन्द्र सिंह यादव ने कस्बा स्थित राजकीय सरदार उच्च माध्यमिक विद्यालय के हिन्दी से अंग्रेजी माध्यम में क्रमोन्नत होने पर उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि भाग लिया। इस मौके पर यादव ने अनावरण पट्टीका का लोकार्पण किया। यादव ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ग के विधार्थियों को राजकीय विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाने के सार्थक प्रयास किए जा रहे है। इसी के तहत प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजकीय विधालयों में महात्मा गांधी विद्यालय योजना के तहत अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा भी शुरू की है।
ताकि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाला किसान, मजदूर समेत अन्य पिछड़े, शोषित व वंचित वर्गो के विद्यार्थी भी अंग्रेजी माध्यम से आधुनिक शिक्षा हांसिल कर सके। कोटपूतली क्षेत्र भाग्यशाली है कि यहां एक नहीं बल्कि दो-दो अंग्रेजी माध्यम के विधालय मुख्यमंत्री द्वारा क्षेत्रवासियों को दिए गए। यादव ने कहा कि अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा से सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को भी अपना उज्जवल भविष्य बनाने का मौका मिलेगा। सरकार प्रत्येक भाषा के विद्यार्थियों को उन्हीं के माध्यम में अध्ययन के लिए संसाधन उपलब्ध करवाने का प्रयास कर रही है।
अध्यक्षता एडीएम सत्यवीर यादव ने की। कार्यक्रम ने बोर्ड परीक्षाओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों व शत्-प्रतिशत परीक्षा परिणाम देने वाले शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया। प्रधानाचार्या मनोरमा यादव ने अतिथियों का स्वागत करते हुए स्वागत भाषण व प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। एसडीएमसी सदस्य पवन सैनी, अमरसिंह यादव,पूर्व सीबीईओ सुभाष चंद शर्मा, आरपी राजेन्द्र सैनी व शार्दुल सिंह यादव एवं ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष छीत्तरमल सैनी बतौर विशिष्ठ अतिथि मौजूद रहे। संचालन करण सिंह, सुनीता यादव व मनीषा यादव ने किया। इस मौके पर राज्यमंत्री यादव ने विद्यालय भवन का निरीक्षण करते हुए पौधारोपण भी किया एवं सौलर पैनल लगाने की घोषणा करते हुए विद्यालय के विकास में वित्तिय सहायता उपलब्ध करवाने का आश्वासन भी दिया।

राजकीय संस्कृत विद्यालय के क्रमोन्नत समारोह में लिया भाग: इसी प्रकार राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने कस्बे के लक्ष्मी नगर में क्रमोन्नत हुई राजकीय वरिष्ठ उपाध्याय संस्कृत विद्यालय के नूतन भवन का भी उद्घाटन किया। उन्होंने विद्यालय में पांच कक्षा-कक्षों व सुविधाओं के निर्माण की घोषणा की। पूर्व पार्षद भीखाराम सैनी ने विधालय में चार दीवारी एवं भामाशाह रमेश सैनी ने टाइल्स लगवाने की घोषणा की।