November 30, 2020

प्रदेश की राजधानी से देश की राजधानी तक जल्द दौड़ेगी इलेक्ट्रीक टे्रन

रेलवे ने तैयार किया टे्रक
जयपुर, 2 नवंबर। उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर मंडल का जयपुर स्टेशन राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से विद्युतीकरण रेल मार्ग से लगभग जुड़ चुका है।
जल्द ही दिल्ली जयपुर अजमेर रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रेन का संचालन हो सकेगा। रविवार को को जयपुर से अजमेर की ओर कनकपुरा रेलवे स्टेशन तक इलेक्ट्रिक इंजन का ट्रायल रन हुआ। इसके साथ ही जयपुर मंडल पर रेवाड़ी बांदीकुई जयपुर फुलेरा मदार रेल मार्ग पर अप और डाउन लाइन दोनों पर दिल्ली जयपुर अजमेर रेल मार्ग का विद्युतीकरण लगभग पूर्ण हो चुका है।
सिर्फ बांदीकुई डिगा वडा रेलखंड के डाउन लाइन का कार्य बाकी है। इस ट्रायल रन के पूर्ण होने के साथ जयपुर मंडल आयुक्त / रेल संरक्षा के निरीक्षण के लिए तैयार है। एनडब्ल्यूआर के महाप्रबंधक आंनद प्रकाश और जयपुर रेल मंडल की डीआरएम मंजूषा जैन के निर्देशन में यह कार्य पूरा किया गया है। इलेक्ट्रिक इंजन से पर्यावरण समरक्षा में सहयोग मिलेगा। साथ ही डीजल इंजन से होने वाले प्रदूषण से मुक्तिमिलेगी। इलेक्टिक इंजन से डीजल के खर्चे के मुकाबले बिजली की भी कम लागत आएगी।

कनकपुरा तक हुआ ट्रायल: रविवार दोपहर को जयपुर रेलवे मंडल और रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन विभाग की ओर से जयपुर और कनकपुरा के बीच इलेक्ट्रिक लोको का ट्रायल रन किया गया। सीआरएस निरीक्षण के बाद दिली जयपुर सेक्शन को इलेक्ट्रिकल लोकोमोटिव के लिए खोल दिया जाएगा। ट्रायल के अवसर पर वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता (टीआरडी) प्रदीप मीणा, स्टेशन निदेशक जयप्रकाश और जयपुर डिवीजन और रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन विभाग के कई अधिकारी और कर्मचारी जयपुर स्टेशन पर उपस्थित रहे।