September 23, 2020

बच्चें, मास्क लगाओ…हाथ सेनेटाइज किए ?…कोई सामान दूसरे बच्चें से शेयर मत करना…

अब 21 सितंबर से स्कूलों में सुनाई देगी ये आवाजें

सांध्य ज्योति डेस्क
जयपुर, 10 सितम्बर। केंद्र सरकार ने 21 सितंबर के बाद से कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खोलने की परमिशन दे दी है। अनलॉक-4 के तहत एसओपी जारी कर दी गई है। स्कूल जाने के इच्छुक छात्रों को पैरंट्स से लिखित अनुमित लेनी होगी। स्टूडेंट्स के बीच कम से कम 6 फीट की दूसरी होनी चाहिए। इसके अलावा फेस कवर-मास्क अनिवार्य किया गया है। क्वारेंटाइन सेंटर रहे स्कूलों को खोलने से पहले पूरी तरह सैनिटाइज किया जाएगा। बायोमीट्रिक अटेंडेंस नहीं होगी। स्कूल के अंदर भी थोड़ी-थोड़ी देर में हाथों को साबुन से धुलना या सैनिटाइज करना होगा। परिसर में इधर-उधर थूकने पर पाबंदी रहेगी।

परमिशन लेकर ही प्रवेश
21 सितंबर से जो बच्चे स्कूल जाना चाहते हैं, उन्हें पैरंट्स से लिखित अनुमित लेनी होगी। बायोमीट्रिक अटेंडेंस की अनुमित नहीं होगी। जो स्कूल कंटेनमेंट जोन में हैं, वहां स्टूडेंट्स या स्टाफ नहीं जा सकेंगे। कोरोना के लक्षण वाले स्टाफ या छात्र को आने की परमिशन नहीं दी जाएगी। स्कूल के गेट पर हर छात्र और स्टाफ की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। वहीं पर उनके हाथ भी सैनिटाइज कराए जाएंगे। कैंपस के अंदर भी थोड़ी-थोड़ी देर में हाथों को साबुन से धुलना या सैनिटाइज करना होगा।

पेन, पेंसिल, बुक शेयर नहीं
स्कूल में स्टूडेंट्स पेन, पेंसिल, नोटबुक या कोई अन्य सामान दूसरे छात्र से शेयर नहीं कर सकेंगे। असेंबली, खेल-कूद या अन्य आयोजनों की इजाजत भी नहीं है। परिसर में इधर-उधर थूकने पर पाबंदी है। सभी को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की सलाह दी गई है। स्कूलों को पल्स ऑक्सिमीटर का इंतजाम करना होगा। स्विमिंग पूल बंद रहेंगे। जिम का प्रयोग स्थानीय सरकार की गाइडलाइंस पर निर्भर होगा।