October 28, 2020

बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं बजरंगबली

हिंदू धर्म में सबसे ज्यादा पूजे जाने वाले देवी-देवताओं में से हनुमानजी एक हैं। हनुमानजी की पूजा बहुत ही आसान मानी जाती है और यह बहुत ही जल्द प्रसन्न होने वाले देवता हैं। मान्यता है कि जो व्यक्ति सच्चे मन से हनुमानजी की पूजा और सुमिरन करता है उसके जीवन की सारी बाधाएं दूर हो जाती हैं। हनुमान की कृपा बहुत जल्दी ही मिलती है।

यूं करें बजरंग बली को प्रसन्न

  • हनुमान जी की कृपा पाने के लिए सबसे सरल उपाय है दिन में एक बार जरूर भगवान राम का नाम लें।
  • जो व्यक्ति नियमित रूप से हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करता है, हनुमान जी उनसे जल्द प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाते हैं।
  • शनिवार और मंगलवार का दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए विशेष दिन माना गया है। मंगलवार और शनिवार के दिन बूंदी के लड्डू चढ़ाने से हनुमानजी जल्द प्रसन्न हो जाते हैं।
  • हनुमानजी को सिंदूरी भी कहा जाता है। हनुमानजी को सिंदूर बहुत ही प्रिय होता है। ऐसे में जो भक्त उन्हें सिंदूर अर्पित करता है उस पर हनुमान जी विशेष कृपा बरसती है। अगर आपके ऊपर किसी तरह बाधा हावी है तो शनिवार के दिन हनुमान मंदिर जा कर बजरंगबली को सिंदूर अर्पित करना चाहिए।
  • हनुमानजी को लाल गुलाब के साथ तुलसी के पत्ते और गेंदे के फूल बहुत ही पसंद होते हैं। ऐसे में जो उन्हें ये फूल नियमित रूप से चढ़ाते हैं उन्हें हर तरह की बाधा से जल्द ही मुक्ति मिल जाती है।
  • हनुमान जी सबसे शीघ्र प्रसन्न होने वाले देवता हैं, जिनका महज नाम लेते बड़े से बड़े संकट टल जाते हैं, बड़ी से बड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं। हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए कुछ खास मंत्र होते हैं जिनके जाप से हमेशा बजरंगबली की कृपा प्राप्त होती है।