December 2, 2020

बाइडेन जीत के करीब, ट्रंप ने हार मानने के दिए संकेत

अदालतों ने ट्रंप कैंपेन के मुकदमों को खारिज किया

वाशिंगटन, 7 नवम्बर (एजेंसी)। डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बाइडेन से लगातार पिछड़ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक तरह से हार मानने का संकेत दिया है। उन्होंने दावा किया है कि अगर केवल वैध मतों की गिनती होती तो वह आसानी से चुनाव जीत गए होते। व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने इशारों में कहा कि राष्ट्रपति चुनाव का नतीजा अंतत: सुप्रीम कोर्ट में ही तय होगा। इस बीच अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष एवं डेमोक्रेट नैन्सी पेलोसी ने बाइडेन की जीत का दावा किया है।

बाइडेन काफी आगे हुए
उधर कांटे के मुकाबले वाले जॉर्जिया और पेंसिलवेनिया में बढ़त बनाने के बाद बाइडेन जीत के और करीब पहुंच गए हैं। एरिजोना में भी ट्रंप की बढ़त कम हुई है। नेवादा में बाइडन पहले ही आगे चल रहे हैं। इस बीच कुछ राज्यों में चुनाव प्रक्रिया को लेकर कोर्ट गए ट्रंप खेमे को मिशिगन और जॉर्जिया में निराशा हाथ लगी है। ट्रंप कैंपेन की तरफ से पेंसिलवेनिया और नेवादा में भी मुकदमे दायर किए गए हैं। इसके अलावा विस्कॉन्सिन में वोटों की दोबारा मतगणना की मांग की गई है।

अनुचित मतपत्र गिनने का आरोप
अमेरिकी अदालतों ने चुनावी कदाचार से संबंधित मिशिगन और जॉर्जिया में ट्रंप कैंपेन के मुकदमों को खारिज कर दिया है। मिशिगन में ट्रंप कैंपेन की तरफ से अनुपस्थित (एब्सेंटी) मतपत्रों की गिनती को रोकने की मांग की थी जबकि जॉर्जिया में यह आरोप लगाया था कि वहां अनुचित मतपत्र भी गिने जा रहे हैं। हालांकि मिशिगन कोर्ट ऑफ क्लेम्स के न्यायाधीश सिंथिया स्टीफेंस ने गुरुवार को मुकदमा खारिज कर दिया।

पांच राज्य अहम
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम नतीजों के लिहाज से पांच राज्य अहम बन गए हैं। इन प्रांतों के नतीजों पर निगाहें टिकी हैं। पेंसिलवेनिया, जार्जिया, नार्थ कैरोलिना, नेवादा और अलास्का में मतों की गिनती जारी है। ज्यादातर प्रांतों की स्थिति साफ हो गई है लेकिन इन पांच प्रांतों में मामला अटका हुआ है। जार्जिया में 16 इलेक्टोरल वोट हैं। अभी तक 98 फीसद मतों की गिनती होने का अनुमान है। जिन मतों की गिनती अभी नहीं हुई है उनमें से ज्यादातर डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रभाव वाले इलाके के बताए गए हैं। नेवादा में छह इलेक्टोरल वोट हैं और 84 फीसदी से ज्यादा मतों की गिनती पूरी हो गई है। बाइडेन करीब 11 हजार मतों से आगे हैं। नार्थ कैरोलिना राज्य में 95 फीसद वोटों की गिनती होने का अनुमान है। 15 इलेक्टोरल वोट वाले इस राज्य में रिपब्लिकन प्रत्याशी ट्रंप आगे चल रहे हैं। पेंसिलवेनिया में करीब 97 फीसद मतपत्रों की गिनती हो चुकी है। बाइडेन ने यहां ट्रंप को पीछे कर दिया है। अलास्का में मतगणना धीमी गति से चल रही है। समाचार एजेंसी रॉयटर ने अमेरिकी मीडिया के हवाले से बताया है कि बाइडेन को 270 का जादुई आंकड़ा हासिल करने के लिए पेंसिलवेनिया में जीत दर्ज करनी होगी या जॉर्जिया,नेवाडा और एरिजोना में से दो प्रांतों में लगातार जीत दर्ज करनी होगी। ट्रंप के लिए अब वापसी मुश्किल नजर आ रही है। उन्हें बाइडन को पीछे धकेलने के लिए पेंसिलवेनिया के साथ जॉर्जिया में भी जीत दर्ज करनी थी। नेवाडा और एरिजोना में दबदबा कायम करना था।