Fri. Nov 15th, 2019

बाबा का जन्मोत्सव मनाने उमड़े श्रद्धालु

खीर चूरमें के भोग के साथ आज होगा मेले का समापन

खाटूश्यामजी (निसं.)। करोडों श्याम भक्तों की आस्था का केन्द्र बाबा श्याम के कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी शुक्रवार को श्री श्याम कार्तिक मेला महोत्सव जन्मोत्सव पर लाखों श्याम दीवानों ने लखदातार को केक का भोग लगाकर महोत्सव धूमधाम से मनाया। वहीं आज बाबा श्याम के खीर चूरमे के भोग के साथ ही दो दिवसीय मेले का भी समापन होगा। देश के कोने-कोने से आए श्याम प्रेमियों ने विभिन्न प्रकार के केक दरबार में चढ़ाकर बाबा से मन्नोतियां मांगी। बाबा श्याम का वर्ष में दुसरा बड़ा मेला माने जाने वाली इस एकादशी पर श्याम दरबार को कारीगरों द्वारा निजमठ मंदिर को विभिन्न फूलों से आकर्षक सजाया गया, जिसे देखते ही दर्शनों की आस लेकर आने वाले प्रत्येक श्रद्धालु को सुकुन मिल रहा था, वहीं इस अवसर पर कस्बे की सभी धर्मशालाओं व अनेक प्रतिष्ठान पर भी रंगबिरंगी रोशनियों से सजावट की गई, जिससे पूरा खाटूधाम जगमगाया श्याम मय दिखाई दे रहा था। बाबा श्याम के इस दो दिवसीय महोत्सव में श्याम भक्त बाबा श्याम के जयकारे लगाते हुए रंगबिरंगे निशान लिये तो कई पेट के बल रेंगते हुए पहुच रहे थे। श्री श्याम मंदिर कमेटी द्वारा लगाई गई बेरिकेटिंग में कतारबद्ध होकर दर्शनार्थी शीश के दानी की जय, हारे के सहारे की जय, लखदातार की जय जैसे जयकारों से वातावरण को गुंजायमान कर दरबार में पहुंच कर प्रसाद का भोग लगाकर बाबा श्याम की एक झलक पाकर अपने आप को धन्य कर रहे थे।

सजी छप्पन भोग की झांकी
श्री श्याम मंदिर कमेटी की ओर से कार्तिक मेला महोत्सव पर छप्पन भोग की झांकी सजाकर बाबा के व्यंजनों का भोग लगाया। वहीं श्याम भक्तों ने मावे के केक को काटकर बाबा के जन्म दिन पर हेप्पी बर्थ डे टू यू कहते हुए श्याम श्रद्धालु आपस में सबको बाबा के जन्म दिन की बधाई देते हुए मावे के केक को श्याम श्रद्धालुओं में प्रसाद के रूप में बाटा।

अव्यवस्थाओं का रहा आलम
प्रशासन द्वारा मेले के दौरान व्यवस्थाओं को लेकर अव्यवस्थाओं का आलम रहा जिसके चलते कतारबद्ध 75 फुट दर्शन प्रवेश द्वार पर श्याम श्रद्धालुओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। मिली जानकारी के अनुसार पुलिस प्रशासन को पर्याप्त जाप्ता नहीं मिलने के कारण व श्री श्याम मन्दिर कमेटी द्वारा उचित व्यवस्था नहीं करने के कारण श्रृद्धालु जल्दी दर्शनों के चक्कर में श्रद्धालु बैरीकैटिंग फांदकर दर्शनों की जुगाड़ में लगे रहे। रींगस डीवाईएसपी बलराम सिंह मीणा व थाना प्रभारी शीशराम ओला श्याम ने दर्शन प्रवेश द्वार पर भक्तों से शांतिपूर्ण कतारबद्व दर्शन करने की मनुहार करते हुए नजर आए।