Fri. Nov 15th, 2019

बाबा श्याम का जन्मोत्सव मेला शुरू

कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी को मनाया जाता है जन्मोत्सव

विद्याधर शर्मा/खाटूश्यामजी। बाबा श्याम का जन्मोत्सव मेला आज शुक्रवार को प्रारम्भ हुआ। बाबा का कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी को जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। मेले को लेकर जहां श्री श्याम मन्दिर कमेटी एवं पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है। बाबा श्याम के दरबार को रंग बरिंगी रोशनी झालरों से सजाया गया। वहीं बाबा के नीज मन्दिर में बाबा बांसूरी, टोपियों एवं खिलौनों से सजाया जा रहा है। बाबा श्याम के आने वाले श्याम भक्त पवित्र श्याम कुण्ड में स्नानकर बाबा के दरबार में पहुंच दर्शनकर शीश नवाकर घर में खुशहाली की मनोकामनाए मांगते है। अपने नवनिहालों के जातजडुले उतारे जा रहे है। इस अवसर पर खाटूश्याम पत्रकार संघ के अध्यक्ष सीताराम मर्मी व कोषाध्यक्ष बाबूलाल चौधरी के नेतृत्व में पत्रकार दल ने बाबा श्याम के दरबार में शीश नवाकर आने वाले 16 नवम्बर को शांतिपूर्ण मतदान के लिए मन्नत मांगी।

बाबा श्याम के 56 व्यंजनों का लगेगा भोग: बाबा श्याम के एकादशी पर्व पर मेले के दौरान छप्पन व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा, जिसमें श्री श्याम मन्दिर कमेटी ने अलग-अलग प्रकार व्यंजनों का बनाना का कार्य चल रहा है। बाबा के दोपहर बाद 56 व्यंजनों का भोग लगाकर श्याम भक्तों को प्रसाद का वितरण किया जाएगा।

धर्मशालाओं में बढऩे लगी रोनक: बाबा श्याम का जन्मोत्सव मनाने के लिए देश के कोने कोने से श्याम भक्त पहुंचने का सिलसला लगातार जारी है। बाबा की नगरी में पहुंचकर श्याम भक्त अपने आराध्येय देव के जन्मोत्सव मनाने की तैयारी करते है। जैसे ही रात्रि के बारह बजते है भक्त आतिशबाजी कर अलग-अलग बने कैक का भोग लगाकर बाबा को कहेंगे हैप्पी बर्थ डे टू यू।

स्थानीय दुकानों में कैक बनकर तैयार: बाबा श्याम के जन्मोत्सव मेले को लेकर स्थानीय दुकानदार पहले से अनेक प्रकार के कैक बनाना शुरू कर देते है। मिठाई की दुकानों पर एक किलोग्राम से लेकर एक क्विटंल तक का कैक बनकर तैयार है। करीब एक महीने पहले से ऑर्डर पर कैक बनाकर तैयार किया जाता है। जिसका भोग बाबा श्याम के लगाया जाता है।

भजन गायक बिखेंरेंगे स्वर की गंगा: बाबा श्याम जन्मोत्सव को लेकर देश के कोने-कोने से अनेक भजन गायक अपनी स्वर की गंगा बिखेंरेंगे, जिसमें अनेक धर्मशालाओं में बाबा श्याम के दरबार सजाकर भजनों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें प्रसिद्ध भजन गायक नंदू महाराज, पप्पू शर्मा सहित अनेक गायककार बाबा श्याम की नगरी में प्रस्तुतियां देंगे, जिन श्याम श्रद्धालु झुमते हुए नजर आएंगे।

आस्था परिवार को पांचवा विवाह सम्मेलन आज: आस्था परिवार नई दिल्ली के द्वारा पांचवा सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन भी कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी जन्मोत्सव के अवसर पर बाबा श्याम की नगरी में सर्वसमाज के विभिन्न जोड़ों का विवाह समारोह भी आयोजित किया जाता है। समिति के द्वारा विवाह समारोह को तैयारियों का अन्तिम रूप दिया जा रहा है। विवाह समारोह लाला मांगेराम धर्मशाला के पास आयोजित किया जाएगा। समिति के मोनू बंसल ने बताया कि लगातार पांच वर्षों से बाबा श्याम की नगरी में सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा, जिसमें सर्व समाज के विभिन्न जोड़ों का विवाह सम्पन्न किया जा रहा है।

सुरक्षा व्यवस्था अलर्ट: बाबा श्याम के जन्तोत्सव पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाामात किए गए। थाना प्रभारी शीशराम ओला मय पुलिस केे अतिरिक्त जाप्ते के साथ श्याम भक्तों की सेवा में जगह-जगह मुस्तेद नजर आ रहे है। वहीं श्री श्याम मन्दिर कमेटी ने स्थाई व अस्थाई गार्डों के साथ होमगार्र्डों को भी सुरक्षा व्यवस्था में लगाया गया। वहीं सम्पूर्ण क्षेत्र को सीसीटीवी की नजर रखा गया। जिनकी बारीकी से निगरानी थाना प्रभारी स्वयं थाना परिसर एवं मन्दिर कमेटी के कन्ट्रोल रूम रखी जा रही है।