October 20, 2020

बाहरी क्षेत्र की कॉलोनियों में सड़कों के हालात खराब

  • 37.25 करोड़ की लागत से सुधरेगी शहर के वीआईपी इलाके की सड़कें
  • जेडीए की पीडब्ल्यूसी की बैठक प्रस्तावों को मिली मंजूरी

जयपुर, 24 सितंबर। जयपुर विकास प्राधिकरण आगामी दिनों में 37.25 करोड़ रुपए की लागत से राजधानी जयपुर के वीआईपी एरिया व प्रमुख वीआईपी सड़कों का नवीनीकरण करवाएगा। जेडीए में कल जेडीसी गौरव गोयल की अध्यक्षता हुई प्रोजेक्ट एण्ड वक्र्स कमेटी (पीडब्ल्यूसी) की बैठक में यह निर्ण किया। जेडीए के इस निर्णय से बाहरी क्षेत्र या अन्य दूसरे क्षेत्र में बसी कॉलोनियों के निवासियों को बड़ी निराशा हाथ लगी है। क्योंकि आज भी शहर में कई ऐसी मुख्य सड़कें व कॉलोनियां है जहां की अंदरूनी सड़कें वर्षो से जर्जर पड़ी है, लेकिन उनके नवीनीकरण आज दिन तक जेडीए ने नहीं करवाया।

पृथ्वीराज नगर क्षेत्र में बनेगा ग्रीन कॉरिडोर
बैठक में पृथ्वीराज नगर क्षेत्र में हाईटेंशन लाईन के नीचे 13 मीटर के सेफ्टी कॉरिडोर में फैन्सिंग करते हुए अधिकाधिक वृक्षारोपण कर ग्रीन कॉरिडोर विकसित किए जाने के जेडीसी ने निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जेडीए की ओर से पृथ्वीराज नगर क्षेत्र में लगभग 50 हजार वर्गमीटर में पहला ग्रीन कॉरिडोर विकसित किया जाएगा। यहां करीब 4 हजार पौधे लगाए जाएंगे, जिससे क्षेत्र वासियों को स्वच्छ वातावरण उपलब्ध होगा। बैठक में जेडीसी ने तकनीकी शाखा के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि शहर में सड़कों के निर्माण एवं नवीनीकरण के समय सड़क का लेवल इस तरह रखा जाए, जिससे ड्रेनेज सिस्टम, मीडियन और आसपास के भवन प्रभावित ना हो।

इन क्षेत्रों में सड़कों के हालात खराब
शहर में कई सड़कें व मुख्य मार्ग ऐसे है, जहां कई सालों पहले नवीनीकरण हुआ था, लेकिन तब से अब तक वहां कुछ भी नहीं हुआ। जबकि ये मार्ग ऐसे है, जहां बड़ी संख्या में 24 घंटे वाहनों की आवाजाही रहती है। इन मार्गो पर कई जगह बड़े-बड़े गढ्डे है, तो कुछ स्थानों पर रोड जर्जर हो चुकी है।

यहां होगा सड़कों का नवीनीकरण

  • जोन 7 क्षेत्र में 7.42 करोड़ की लागत से मुख्य सड़क का नवीनीकरण। साथ ही 7.52 करोड़ की लागत से अजमेर रोड से पुलिस कमिशनरेट से क्वीन्स रोड का नवीनीकरण
  • जोन-04 में 2.5 करोड की लागत से मुख्य सड़क यथा 80 फीट सेक्टर सड़क से सिद्धार्थ नगर, तरूछाया नगर मुख्य सड़क, गोल्डसुख से 80 फीट सडक एवं अखिल नगर में सड़कों का नवीनीकरण।
  • जोन 5 क्षेत्र में 2.66 करोड़ की लागत से जनपथ रोड से किग्स रोड जंक्शन से सी-जोन बाइपास, अर्जुन नगर अण्डरपास से शिव निवास मैरीज गार्डन से अशोक विहार विस्तार 60 फीट रोड जंक्शन, 60 फीट रोड से आईएचआईटीसी से महारानी फार्म पुलिया, गायत्री नगर ‘एÓ एवं ‘बीÓ में 40 फीट सड़क का नवीनीकरण एवं मुख्य सडकों पर पेंटिंग एवं मार्किंग कार्य।
  • जोन 2 में 2.85 करोड़ की लागत से मुख्य सड़कों का नवीनीरकण
  • जोन 6 में 3.30 करोड की लागत से 100 फीट सड़क दादी का फाटक से सीतावली फाटक तक।
  • दुर्गापुरा बी-2 बाईपास के पास स्थित मैट्रो एन्क्लेव योजना में 7.5 करोड की लागत से सड़कों का निर्माण।
  • पृथ्वीराज नगर क्षेत्र में 3.5 करोड़ में एचटी लाईन के नीचे सड़क निर्माण।