December 3, 2020

बीजेपी ने भी 6 चेहरों पर लगा दी है बाजी

सांध्य ज्योति संवाददाता
जयपुर, 6 नवम्बर। जयपुर में बीजेपी ने पार्टी से बगावत कर चुनाव जीतने वाली पार्षद पर दांव लगाया है। नामांकन का कार्य पूरा होने के बाद अब बीजेपी और अपने पार्षदों की बाड़ाबंदी को मजबूत कर दिया है। बीजेपी ने जयपुर में बहुमत वाले ग्रेटर नगर निगम में सौम्या गुर्जर को मेयर प्रत्याशी बनाया है। सौम्या गुर्जर ग्रेटर के वार्ड नंबर से 87 पार्षद जीती हैं वहीं अल्पमत वाले हेरिटेज नगर निगम में पार्टी से बगावत कर चुनाव जीतने वाली कुसुम यादव पर दांव खेला है। कुसुम यादव टिकट नहीं मिलने पर पार्टी से बगावत कर वार्ड नंबर 74 से चुनाव मैदान में उतरी थी। उन्होंने निर्दलीय जीत दर्ज कराई है। जीत के बाद बीजेपी ने उनको वापस अपने खेमे में मिलाते हुये निगम में मेयर पद का उम्मीदवार बनाया है।

जोधपुर और कोटा में इन्हें बनाया गया है प्रत्याशी: बीजेपी ने जोधपुर में खुद के बहुमत वाले दक्षिण नगर निगम में वार्ड नंबर 16 से जीतकर आईं वनीता सेठ को चुनाव मैदान में उतारा है वहीं उत्तर नगर निगम में वार्ड नंबर 33 से जीती हुई डॉ.संगीता सोलंकी को प्रत्याशी बनाया है। डॉ. सोलंकी पूर्व में जोधपुर की महापौर रह चुकी हैं। वहीं कोटा में बीजेपी ने दक्षिण नगर निगम में विवेक राजवंशी को अपना प्रत्याशी बनाया है। राजवंशी तीसरी बार पार्षद बने हैं। इसके अलावा पार्टी ने कोटा उत्तर नगर निगम के मेयर पद के लिये संतोष बैरवा को मैदान में उतारा है। बैरवा वार्ड नंबर 44 से जीती हैं।

बीजेपी को दो निगमों में मिला है स्पष्ट बहुमत: तीनों शहरों में बीजेपी को जोधपुर दक्षिण और जयपुर ग्रेटर में स्पष्ट बहुमत मिला हुआ है जबकि कोटा दक्षिण में बीजेपी और कांग्रेस को 36-36 सीटें मिली हैं। यहां आठ निर्दलीय प्रत्याशी तय करेंगे कि किस पार्टी का बोर्ड बनेगा। वहीं जयपुर हेरिटेज में भी बीजेपी 42 वार्ड ही जीत पाई है। यहां कुल 100 वार्डों में से कांग्रेस ने 47 वार्ड जीते हैं जबकि कोटा उत्तर व जोधपुर उत्तर में कांग्रेस के पास बहुमत है।