November 23, 2020

बॉडी स्क्रब से मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे, जानकर दंग रह जाएंगी आप

चेहरे का ख्याल रखने के लिए हम सभी फेस स्क्रब का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन जब शरीर का ख्याल रखने की बात होती है तो बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। ऐसी कई महिलाएं होती हैं, जिन्हें यह लगता है कि बॉडी स्क्रब की कोई जरूरत नहीं है। अगर आप भी ऐसा ही सोचती हैं तो अब आपको अपना विचार बदलना चाहिए। आज हम आपको बॉडी स्क्रब से शरीर को होने वाले कुछ बेहतरीन लाभों के बारे में बता रहे हैं।

स्किन को करें रिजुविनेट
स्किन केयर एक्सपर्ट कहते हैं कि बॉडी को स्क्रब करने से स्किन को रिजुविनेट करने में मदद मिलती है। जैसे-जैसे बॉडी स्क्रब मृत त्वचा और अशुद्धियों को हटाते हैं, वे आपकी त्वचा को नरम और पुनर्जीवित महसूस करते हैं। कोहनी और घुटनों जैसे खुरदरे बॉडी पार्ट के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

बालों को बढऩे से रोके
स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, जब आप बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल करते हुए स्किन को एक्सफोलिएट करती हैं तो यह इनग्रोथ हेयर को बढऩे से रोकते हैं। इससे बाद में हेयर रिमूवल प्रक्रिया काफी आसान हो जाती है।

यंग और यूथफुल स्किन
अगर आप अपनी स्किन को लंबे समय तक यंग और यूथफुल दिखाना चाहती हैं तो आपको बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करने से स्किन से डलनेस दूर होती है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इस प्रकार, नियमित रूप से बॉडी स्क्रब प्राप्त करने से आपकी त्वचा को अधिक जीवंत और युवा दिखने में मदद मिलेगी।

आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज़ करता है
आपको शायद पता ना हो लेकिन बॉडी स्क्रब स्किन को बेहतर तरीके से मॉइश्चराइज करता है। स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, एक्सफोलिएशन आपके छिद्रों को खोल देता है जो इसमें मॉइस्चराइजऱ के आसान अवशोषण की अनुमति देता है।

तनाव से राहत
तनाव आज के समय में हर किसी की जिन्दगी का हिस्सा बन गया है। लेकिन स्क्रबिंग से आराम महसूस होता है जो तनाव को दूर करने में मदद करता है। इसलिए अपने तन व मन को रिलैक्स करने के लिए आपको बॉडी स्क्रब जरूर करना चाहिए।