September 23, 2020

बॉर्डर खोलो, शादी करनी है मुझे, लोग ताने मारने लगे हैं

पाकिस्तानी युवती की गुहार

गुरदासपुर, 26 जून (एजेंसी)। पाकिस्तानी युवती ने भारतीय युवक से शादी करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी से अपील की है। उसने बॉर्डर खोलने को कहा है, ताकि वह भारत आकर तय हुई शादी को मुकम्मल कर सके। कोरोना वायरस के प्रकोप ने जहां पूरे विश्व को प्रभावित किया है। वहीं भारत-पाकिस्तान के लोगों के बीच होने वाली शादियों पर भी रोक लगी हुई है।
दो हिंदू परिवार लॉकडाउन खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं। पाकिस्तान की समायला (35) जो यूहानाबाद लाहौर की रहने वाली हैं। उन्होने बताया कि उनकी मंगनी कमल कल्याण पुत्र ओम प्रकाश मधूबन कालोनी, राज नगर जालंधर के साथ 2015 में हुई थी। समायला ने बताया कि ओम प्रकाश रिश्ते में उसके मामा लगते हैं। उनके परिवार को उसके भाई की शादी पर लाहौर बुलाया गया था लेकिन वह पाकिस्तान का वीजा न मिलने के कारण शादी में शमिल नहीं हो सके, लेकिन तब से दोनों परिवारों का आपस में मेलजोल बढ़ गया। उसकी और कमल कल्याण की आपस में बातचीत होती रहती थी। धीरे-धीरे वो एक-दूसरे से प्यार के बंधन में बंध गए। दोनों ने अपने परिवार वालों के सामने शादी की बात रखी तो उन्होंने रिश्ता पक्का कर दिया। मार्च में इनका इरादा शादी करने का था।
कमल के पिता ओम प्रकाश ने समायला के पूरे परिवार को भारत के वीजे के लिए स्पॉन्सरशिप दस्तावेज तैयार करवाकर दिए थे। इन्हें पाकिस्तान भेजा जाना था, लेकिन लॉकडाउन के कारण नहीं भेजा जा सका। इस वजह से शादी भी नहीं हो पा रही है। क्योंकि यहां सभी शादी के बारे में जानते हैं, तो वे भी अब बातें करने लगे हैं। समायला ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और विदेश मंत्री से अपील की है कि वह पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायुक्त को निर्देश जारी करें कि जिन पाकिस्तानी हिंदू लड़कियों की शादी भारत में होने वाली है, उन्हें भारत का वीजा जारी किया जाए। एक अन्य मामले में श्री हरगोबिंदपुर में रहने वाले एक युवक अमित का रिश्ता कराची की रहने वाली सुमन के साथ तय हो चुका है। अब वीजा लेकर अमित पुत्र रमेश वासी श्री हरगोबिंदपुर को अपने परिवार के साथ पाकिस्तान जाना है।