October 23, 2020

भाजपा की टिकट चाहिए तो देनी होगी सारी जानकारी

सांध्य ज्योति संवाददाता
जयपुर, 13 अक्टूबर। नगर निगम चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राजनीतिक पार्टियों में टिकट बंटवारे को लेकर मशक्कत का दौर शुरू हो गया है। जयपुरए जोधपुर और कोटा में दो-दो नगर निगम के चुनाव होने हैं। इसको लेकर प्रदेश बीजेपी ने भी तैयारियां शुरू कर दी है। बीजेपी से टिकट चाहने वाले दावेदारों के लिए प्रपत्र तैयार किया गया है। टिकट चाहने वाले कार्यकर्ता को पूरा परफॉर्मा देना होगा। 22 बिंदु के इस प्रपत्र में तमाम व्यतिगत व संगठनात्मक जानकारी देनी होगी।

यह जानकारी भरकर देनी होगी
टिकट चाहने वाले कार्यकर्ताओं को यह भी बताना होगा कि उस वार्ड में आवेदनकर्ता के अलावा ऐसे तीन और ऐसे कौन से कार्यकर्ता हैं जो चुनाव जीत सकते हैं। वहीं उसे इस बात का वादा भी करना होगा कि पार्टी का प्रत्याशी नहीं बनाए जाने की स्थिति में वह तन मन धन से बीजेपी से टिकट मिलने वाले प्रत्याशी का सहयोग करेगा। इस परफॉर्मा में नाम, पता, अनुभव और संगठन में किए गए तमाम दायित्व का जिक्र करना होगा। इसके अलावा पारिवारिक बैकग्राउंड, क्रिमिनल केस है या नहीं है इसकी जानकारी भी देनी होगी। जीत का क्या आधार है इसका विवरण भी भरना होगा। पार्टी सूत्रों के अनुसार सभी मंडल अध्यक्षों को आवेदन फार्म भिजवा दिए गये हैं। जो कार्यकर्ता टिकट चाहता है उसे इस फार्म को भरकर अपने मंडल अध्यक्ष को जमा कराना होगा। सभी नगर निगमों के 560 वार्र्डों के लिए चुनाव होना है। उसी संख्या के मुताबिक अध्यक्षों को आवेदन फॉर्म भिजवाए हैं। बीजेपी ने किसे टिकट दी जाए इस मामले में स्थानीय विधायक, पूर्व विधायक और मंडल अध्यक्षों की राय को भी तवज्जो दी जाएगी। हालांकि टिकट देने के मामलों में अंतिम निर्णय संगठन का ही रहेगा।

लेकिन इसके लिये निर्विवाद और जिताऊ प्रत्याशियों पर ही पार्टी का फोकस रहने वाला हैण् 19 अक्टूबर को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि हैण् लिहाजा बीजेपी जल्द से जल्द अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की करने की रणनीति बनाने में भी जुट गई है ताकि प्रत्याशी को अपने वार्ड में प्रचार प्रसार करने का पूरा मौका मिल सकेण्