September 20, 2020

यूएस ओपन फाइनल में पहली बार दो मांएं वेरा ज्वोनारेवा ने डबल्स खिताब जीता

अजारेंका आज सिंगल्स में चैम्पियन बनते ही कोई भी ग्रैंड स्लैम जीतने वाली 5वीं मॉम बनेंगी

नई दिल्ली, (एजेंसी)। टेनिस ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन के 140 साल के इतिहास में यह पहला मौका है, जब एक साथ दो मांएं किसी इवेंट के फाइनल में पहुंची हैं। रूस की वेरा ज्वोनारेवा ने तो डबल्स में खिताब अपने नाम भी कर लिया है। इसी के साथ वे कोई ग्रैंड स्लैम जीतने वाली चौथी मॉम बन गई हैं। वहीं, आज बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका भी सिंगल्स में अपना फाइनल खेलेंगी। अजारेंका के पास खिताब जीतकर कोई भी ग्रैंड स्लैम जीतने वाली 5वीं मॉम बनने का मौका है। उनका मुकाबला जापान की वल्र्ड नंबर-9 नाओमी ओसाका से है। अजारेंका 7 साल बाद किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचीं। उनके पास तीसरा खिताब जीतने का मौका है। वे लगातार दो साल 2012 और 2013 में ऑस्ट्रेलियन ओपन चैम्पियन रही हैं।

3 ही महिला खिलाड़ी मां बनने के बाद ग्रैंड स्लैम जीत सकीं
टेनिस के इतिहास में अब तक तीन ही ऐसी महिला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने मां बनने के बाद कोई ग्रैंड स्लैम जीता है। यह तीनों दिग्गज ऑस्ट्रेलिया की इवोन गुलागोंग और मार्गरेट कोर्ट के अलावा बेल्जियम की किम क्लिस्टर्स हैं। वेरा ज्वोनारेवा ने अपनी जर्मन पार्टनर लॉरा सैगमंड के साथ डबल्स खिताब जीता है। उन्होंने फाइनल में अमेरिका की निकोल मेलिचार और चीन की यिफान झू की जोड़ी को 6-4, 6-4 से शिकस्त दी। ज्वोनारेवा ने डबल्स में यह तीसरा ग्रैंड स्लैम जीता है। इससे पहले 2006 में यूएस और 2012 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था।
इससे पहले टूर्नामेंट में तीन मांओं अमेरिका की सेरेना विलियम्स, बुल्गारिया की स्वेताना पिरोंकोवा और विक्टोरिया अजारेंका ने यूएस ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर नया रिकॉर्ड बनाया था। साथ ही यह पहला मौका था, जब यूएस ओपन के सेमीफाइनल में दो मॉम अजारेंका और विलियम्स आमने-सामने थीं।

अजारेंका ने पिछले महीने सिनसिनाटी मास्टर्स जीता
अजारेंका ने पिछले महीने ही वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन (सिनसिनाटी मास्टर्स) खिताब जीता है। उनका फाइनल ओसाका से ही होने वाला था, लेकिन हैमस्ट्रिंग इंजरी के कारण जापानी स्टार फाइनल से हट गईं और अजारेंका को चैम्पियन घोषित किया गया।

विलियम्स और अजारेंका मां बनने के बाद फाइनल तक पहुंची
विलियम्स ने 2017 में प्रेगनेंसी के दौरान ऑस्ट्रेलिया ओपन जीता था। मां बनने के बाद 2018 विंबलडन के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन खिताब नहीं जीत सकीं। वहीं, अजारेंका 2016 में मां बनीं और 2017 में कोर्ट पर वापसी की। इसके बाद 2018 विंबलडन में मिक्स्ड डबल्स और 2019 यूएस ओपन में डबल्स के फाइनल तक पहुंची, लेकिन खिताब नहीं जीत सकीं। मार्गरेट कोर्ट ने 1972 में पहले बच्चे को जन्म दिया। इसके बाद वापसी करते हुए 1973 में फ्रेंच, ऑस्ट्रेलियन और यूएस ओपन ग्रैंड स्लैम जीता। ऐसा करने वाली वे पहली मां हैं। 1974 में दूसरे बच्चे की मां बनने के बाद मार्गरेट 1975 के यूएस ओपन में क्वार्टर फाइनल तक पहुंची थीं।