Wed. Apr 24th, 2019

राजस्थान के सामने मुंबई इंडियंस की मजबूत चुनौती

मुंबई, (एजेंसी)। आईपीएल में आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच भिड़ंत होगी। दोनों टीमों के रिकॉर्ड की बात करें तो लगभग बराबर का ही नजर आता है। मुंबई ने जहां 10 मुकाबले जीते हैं वहीं 8 राजस्थान ने। इस सीजन में मुंबई लगातार तीन मैच जीतकर रफ्तार पकड़ती दिख रही है वहीं राजस्थान के लिए तस्वीर जरा उलट है। टीम अहम मौके गंवा रही है और इस वजह से उसे 6 में से पांच मैच हारने पड़े हैं। आखिरी मैच गुरुवार को चेन्नई के खिलाफ भी वह आखिरी ओवर में 18 रन नहीं बचा सकी। वहीं दूसरी तरफ मुंबई ने अपने आखिरी मैच में पंजाब को करीबी मुकाबले में मात दी थी। उस मैच में केरिन पोलार्ड ने तूफानी पारी खेल मुंबई को लगभग हारा हुआ मुकाबला जीताया था।
इस मैच में रोहित की वापसी की उम्मीद है। उनके आने से टीम के टॉप ऑर्डर को मजबूती मिलने की उम्मीद हैं। रोहित ने पांच मैचों में 118 रन बनाए हैं और 23 का औसत उनके कद के बल्ल्ज्ञेबाज के लिए काफी कम ही माना जाएगा। इसके अलावा क्विंटन डि कॉक, सूर्यकुमार यादव, युवा ईशान किशन से भी अच्छी पारियों की उम्मीद है। मुंबई की बल्लेबाजी की सबसे मजबूत कड़ी उसका निचला क्रम है, जहां पोलार्ड और हार्दिक पंड्या तेजी से रन बटोरते हैं। राजस्थान के लिए इन दोनों से पार पाना बड़ी चुनौती होगी। इधर राजस्थान की गेंदबाजी में अभी तक वह दम नहीं दिखा है कि वह किसी टीम को या किसी तूफानी बल्लेबाज को रोक पाए। श्रेयस गोपाल ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ जरूर अच्छी गेंदबाजी की थी, लेकिन इसके बाद वह उस प्रदर्शन को दोहरा नहीं पाए हैं। राजस्थान की बल्लेबाजी जरूर उसे जीत दिला सकती है। बल्लेबाजी में उसके पास जोस बटलर, संजू सैमसन जैसे नाम हैं, लेकिन चेन्नई के खिलाफ यह सभी विफल रहे थे।

हार का सूख खत्म करना चाहेगी आरसीबी
इधर आज होने वाले दूसरे मैच में रॉयल चैलेंजर बैंगलुरू (आरसीबी) अपने इस सीजन की पहली जीत का स्वाद चखने को बेताब है। आईपीएल के करियम में अब तक अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही आरसीबी का सामना आज किंग्स इलेवन पंजाब से शाम 8 बजे पंजाब के होम ग्राउण्ड मोहाली में होगा। इस सीजन में अब तक अपने 6 मैच हार चुकी। टीम को अगर प्लेऑफ में जगह बनानी है तो उसे अपने बाकी बचे सभी मैच जीतने होंगे। कोहली ऐंड कंपनी के लिए यह हिमालय पर्वत चढऩे जैसा है। खेल के किसी भी आयाम में टीम संतुलित नजर नहीं आ रही है। एक मैच को छोड़ दें तो विराट और एबी की बल्लेबाजी भी शांत ही रही है। एक कप्तान के तौर पर कोहली के सामने कई अहम सवाल हैं। वहीं दूसरी तरफ पंजाब 7 में से 4 मैच जीतकर अंक तालिका में पांचवें नंबर पर है। आज उसे अपने सुपर बल्लेबाज क्रिस गेल और केएल राहुल से खासी उम्मीद होगी। यही नहीं अपने घरेलु मैदान पर जीत का दबाव भी अश्विन और उनकी टीम पर ज्यादा होगा।