December 1, 2020

राजस्थान ने पंजाब को 7 विकेट से हराया

प्ले ऑफ की उम्मीद बरकरार

दुबई, एजेंसी। आईपीएल के 13वें सीजन के 50वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को 7 विकेट से हरा दिया। इस हार के साथ ही प्ले-ऑफ के लिए पंजाब की राह मुश्किल हो गई है। वहीं, राजस्थान अब भी रेस में बनी हुई है। दोनों टीम के 12-12 पॉइंट हैं। पॉइंट्स टेबल में पंजाब चौथे और राजस्थान 5वें नंबर पर है। अबु धाबी में खेले गए मैच में पंजाब ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 186 रन का टारगेट दिया था। इसके जवाब में राजस्थान ने 17.3 ओवर में 3 विकेट गंवाकर 186 रन बनाते हुए मैच जीत लिया। ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने 50 रन की पारी खेली और 2 विकेट भी लिए। सीजन में दोनों टीम के अब 1-1 मैच बाकी हैं, जो 1 नवंबर को खेले जाएंगे। राजस्थान को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ दुबई में मुकाबला खेलना है। जबकि पंजाब की टक्कर महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स से होगी।

स्टोक्स और उथप्पा ने शानदार शुरुआत
लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की शुरुआत शानदार रही थी। ओपनर बेन स्टोक्स ने 26 बॉल पर 50 रन की तेज पारी खेली, जबकि रॉबिन उथप्पा ने 23 बॉल पर 30 रन बनाए। दोनों के बीच 60 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई। स्टोक्स ने लीग में अपनी दूसरी फिफ्टी लगाई। इसके बाद संजू सैमसन ने 48, स्टीव स्मिथ ने 31 रन की पारी खेली। अश्विन ने उथप्पा को पूरन के हाथों कैच आउट कराया, जबकि जॉर्डन की बॉल पर स्टोक्स का कैच दीपक हूडा ने लिया। सैमसन को जगदीश सुचित ने रनआउट किया। राजस्थान में पंजाब के सीजन के दोनों मैच में शिकस्त दी। इससे पहले दोनों के बीच सीजन का 9वां मैच शारजाह में खेला गया था। उस मैच में पंजाब ने 2 विकेट पर 223 रन बनाए थे। जवाब में राजस्थान ने 6 विकेट गंवाकर 19.3 ओवर में ही मैच जीत लिया था। राजस्थान ने आईपीएल इतिहास का यह सबसे बड़ा टारगेट चेज किया था। क्रिस गेल 63 बॉल पर 99 रन बनाकर जोफ्रा आर्चर की बॉल पर बोल्ड हुए। आईपीएल में यह उनकी 31वीं फिफ्टी रही। गेल लीग में दूसरी बार 1 रन से शतक चूके। इससे पहले 2019 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ वे 99 रन बनाकर नॉट आउट रहे थे। इस बार गेल के पास लीग में अपना 7वां शतक लगाने का मौका था, लेकिन आर्चर ने उन्हें बोल्ड कर दिया।

खराब शुरुआत के बाद संभली किंग्स इलेवन
पंजाब ने 4 विकेट गंवाकर 185 रन बनाए। पंजाब ने 1 रन पर ही पहला विकेट गंवाते हुए खराब शुरुआत की थी। मनदीप सिंह बिना खाता खोले जोफ्रा आर्चर की बॉल पर बेन स्टोक्स के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद गेल ने लोकेश राहुल (46) दूसरे विकेट के लिए 120 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला। आखिर में निकोलस पूरन ने लंबे शॉट लगाते हुए 9 बॉल पर 22 रन की पारी खेली। राजस्थान के लिए बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर ने 2-2 विकेट लिए। स्टोक्स ने राहुल और पूरन दोनों को राहुल तेवतिया के हाथों कैच आउट कराया। वहीं, आर्चर ने मनदीप को आर्चर के हाथों कैच आउट कराया। फिर आखिर में गेल को क्लीन बोल्ड किया।

महंगे-सस्ते प्लेयरका परफॉर्मेंस
राजस्थान की प्लेइंग इलेवन में कप्तान स्टीव स्मिथ और बेन स्टोक्स 12.50-12.50 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर रहे। स्मिथ ने 31 रन की नाबाद पारी खेली। वहीं, स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 50 रन बनाए। रियान पराग और श्रेयस गोपाल 20-20 लाख रुपए कीमत के साथ सबसे सस्ते प्लेयर रहे। गोपाल ने 1 ओवर में 10 रन दिए। जबकि पराग को बैटिंग का मौका नहीं मिला। वहीं, पंजाब की टीम में कप्तान लोकेश राहुल 11 करोड़ और ग्लेन मैक्सवेल 10.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर रहे। राहुल ने 46 रन की पारी खेली। मैक्सवेल 6 बॉल पर 6 रन बनाकर नाबाद रहे। अर्शदीप सिंह और मुरुगन अश्विन 20-20 लाख रुपए कीमत के साथ सबसे सस्ते प्लेयर रहे। अश्विन ने 4 ओवर में 43 रन देकर 1 विकेट लिया। जबकि अर्शदीप ने 3 ओवर में 34 रन दिए और कोई विकेट नहीं मिला।

राजस्थान में एक बदलाव
कप्तान स्मिथ ने राजस्थान की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया। अंकित राजपूत की जगह वरुण एरॉन को मौका मिला। पंजाब टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया। किंग्स इलेवन टीम में विदेशी प्लेयर क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल और क्रिस जॉर्डन रहे। वहीं, रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन में कप्तान स्मिथ समेत बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर विदेशी खिलाड़ी रहे।