November 24, 2020

लालसोट के विकास में धन की कमी को आड़े नहीं आने दिया जाएगा: मीना

कृषि विपणन का सड़क शिलान्यास समारोह आयोजित

दौसा, (निसं.)। उद्योग मंत्री परसादी लाल मीना ने कहा कि दौसा जिले के लालसोट के विकास में धन की कमी को आडे नहीं आने दिया जाएगा। सभी नवनिर्वाचित सरपंच अपनी अपनी ग्राम पंचायत के विकास के लिए कार्य योजना तैयार करवा कर विकास को गति प्रदान करें।
मीना बुधवार को दौसा जिले के लालसोट की ग्राम पंचायत देवली में कृषि विपणन द्वारा आयोजित सड़क के शिलान्यास समारोह को संबोंधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि लालसोट विधानसभा क्षेत्र में आमजन को बेहत्तर सुविधाए उपलब्ध करवाने के लिए प्रयास किए जा रहे है। चिकित्सा ,शिक्षा, पेयजल, सड़क निर्माण एवं विद्युत आपूर्ति सहित सभी सुविधाए लोगों को समय पर मिले, इसके लिए कार्य किये जा रहे है। क्षेत्र के विकास को और गति प्रदान करने के लिए सभी नवनिर्वाचित सरपंचों का सहयोग ले कर विकास कार्यों, मनरेगा कार्यो सहित अन्य कार्यों को भी गति प्रदान की जाएगी। इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने कोथून सड़क से किराडी वाया देवली, श्रीरामपुरा सड़क के निर्माण के लिए राज्य सरकार से 5 करोड़ रुपए की स्वीकृति जारी करवा दी गई है। कार्य शीघ्र ही शुरू कर दिया जाएगा। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि देवली मुख्य सड़क से बालेरा ढाणी तक जाने वाली रघुनाथपुरा वाली सड़क का निर्माण कार्य भी जल्दी ही शुरू किया जाएगा ।
उन्होंने कहा कि सड़कों के निर्माण से क्षेत्र के विकास को गति मिलती है, वहीं किसान आसानी से अपनी फसल को मंडी तक पहुंचाने, बच्चों को स्कूल तक आने जाने व महिलाओं को अपने गांव व लालसोट में जाने की सुविधा मिलती है। इस अवसर शिलान्यास कार्यक्रम में उनके साथ स्थानीय जनप्रतिनि संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

ग्रामीण क्षेत्रों के विकास करने की प्रथम कड़ी ग्राम पंचायत
महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि गांव-गांव एवं ढाणी-ढाणी के विकास करने की प्रथम कड़ी ग्राम पंचायत होती है, जिसका मुखिया ग्राम पंचायत का सरपंच होता है। भूपेश बुधवार को दौसा जिले के सिकराय में विधानसभा क्षेत्र के नवनिर्वाचित सरपंचो का अभिनंदन एवं स्वागत सम्मारोह को सम्बोधित कर रही थी। उन्होंने सभी सरपंचों से कहा कि सिकराय क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। सभी ग्राम पंचायतों के सरपंच प्यार, प्रेम और भाईचारा के साथ अपनी अपनी ग्राम पंचायतों के लिए प्रस्ताव तैयार करावे तथा प्राथमिकता से कार्य करवाने के लिए कार्य योजना तैयार कर विकास करावें। उन्होंने कहा कि सिकराय विधानसभा क्षेत्र के सर्वागींण विकास को प्राथमिकता दे ताकि विकास में सिकराय क्षेत्र अग्रणी रहे।
इस अवसर पर उन्होंने सभी सरपंचों का माला शाल ओढ़ाकर एवं साफा पहनाकर स्वागत किया। भूपेश ने कार्यक्रम में भाग लेने से पूर्व हिंगलाज माता मंदिर में पहुंच कर पूजा अर्चना करते हुए सिकराय विधानसभा क्षेत्र में खुशियां और अमन चैन करने की मन्नत मांगी। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि संबंधित अधिकारी मौजूद थे।