September 24, 2020

लॉकडाउन के बाद से साइकिल की मांग बढ़ी

दुकानों से खत्म हो रहा है स्टॉक

नई दिल्ली, (एजेंसी)। भारत मे अनलॉक के चलते एक तरफ जिंदगी पटरी पर आ रही है तो दूसरी तरफ साइकिल की डिमांड बढ़ रही है। कोरोना के डर से लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट के इस्तेमाल से बच रहे हैं, जिससे साइकिल की डिमांड काफी बढ़ गई है। शहरी विकास मंत्रालय ने भी ‘साइकिल फॉर चेंज’ मुहिम शुरुआत कर दी है। जिसके चलते शहरों में साइकिलिंग के लिए खास ट्रैक बनाए जाएंगे।
देश धीरे-धीरे अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है, लेकिन पब्लिक ट्रांसपोर्ट अभी भी पूरी तरह से नहीं खोले गए हैं। कोरोना के चलते हमारे जीवन मे कई बड़े बदलाव आए हैं और उन्हीं में से एक बदलाव ये है कि शहरों की सड़कों पर साइकिलें वापस लौट आई हैं। कोई पब्लिक ट्रांसपोर्ट न खुलने की वजह से साइकिल चला रहा है तो कोई इसे जिम का विकल्प मान रहा है और इस सब से ऊपर है कोरोना का डर। साइकिल चलाकर ऑफिस जा रहे शख्स ने बताया कि पहले हम बस से ही जाते थे, लेकिन लॉकडाउन के बाद अब साइकिल खरीद ली है। ऑफिस वाले भी कहते हैं साइकिल या बाइक से आओ। बस में सफर करना अब सेफ नहीं है।
एक साइकिल व्यापारी का कहना है कि उनकी दुकान में अब जो स्टॉक बचा है ये वो साइकिल हैं जो अब कोई खरीदना नहीं चाहता। बाकी सारी बिक चुकी हैं। उन्होंने कहा कि हमने सोचा नहीं था कि कोरोना टाइम में साइकिल की डिमांड बढ़ जाएगी।