September 23, 2020

वल्र्ड रैंकिंग में 124वें नंबर पर है सुमित, पहले दौर का मैच जीतकर सभी को हैरान कर दिया

नई दिल्ली, (एजेंसी)। वल्र्ड रैंकिंग में 124वें नंबर पर मौजूद भारत के टेनिस स्टार सुमित नागल ने यूएस ओपन के पहले दौर का मैच जीतकर सभी को हैरान कर दिया। यूएस ओपन के दूसरे राउंड में भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल का सामना दूसरी वरीयता प्राप्त ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम से था। नागल को हालांकि सीधे सेटों में शिकस्त मिली और थीम ने 6-3, 6-3, 6-2 से मुकाबला अपने नाम किया। सात साल बाद यह पहला मौका था, जब किसी भारतीय पुरुष एकल खिलाड़ी ने यूएस ओपन में कोई मैच जीता था। सुमित से पहले 2013 में सोमदेव देववर्मन ने यह उपलब्धि हासिल की थी। नागल का मुकाबला दूसरी वरीयता प्राप्त ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम से था, लेकिन भारतीय खिलाड़ी दूसरे राउंड में ही हार गया। दूसरी वरीयता प्राप्त ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने दूसरे राउंड में सुमित नागल को लगातार सेटों में 6-3, 6-3, 6-2 से मात दी और अगले दौर में जगह बना ली। सुमित नागल भले ही दूसरे राउंड तक पहुंचे, लेकिन हारकर भी उन्हें करीब 73 लाख रुपये मिले।

झज्जर में हुआ जन्म : सुमित नागल का जन्म हरियाणा के झज्जर में 16 अगस्त 1997 को हुआ था। उन्होंने लड़कों के वर्ग में साल 2015 में विंबलडन डबल्स खिताब जीता था और तब सुर्खियों में आए थे। सुमित नागल पर दिग्गज टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति की नजर पड़ी और उन्होंने इस युवा खिलाड़ी को अपनी अकेडमी में टेनिस के गुर सीखने का मौका दिया। इसके बाद नागल को जर्मनी में टेनिस की ट्रेनिंग मिली। वह कोरोना के कारण जर्मनी में ही फंस गए थे, हालांकि उन्होंने वहां अपनी टेनिस प्रतिभा को बेहतर किया।\

एक सेट जीतने में कामयाब रहे : साल 2019 के यूएस ओपन में उन्होंने सभी को उस वक्त चौंका दिया जब रोजर फेडरर के खिलाफ पुरुष एकल में एक सेट जीतने में कामयाब रहे। कई बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन फेडरर ने हालांकि इस पहले राउंड के मुकाबले को जीता, लेकिन वह भी नागल की प्रतिभा से हैरान हो गए थे।