Mon. Oct 21st, 2019

विशाखापत्तनम टेस्ट : भारत ने टॉस जीतकर पहले शुरू की बल्लेबाजी

रोहित ने चौके के साथ शुरू की पारी

नई दिल्ली, (एजेंसी)। विशाखापत्तनम में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच आज खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। मैच की बात करें तो पहली गेंद का सामना मयंक अग्रवाल ने किया। मेहमान टीम की बॉलिंग का आगाज वर्नेन फिलेंडर ने किया। पहले ओवर में रोहित को बैटिंग करने का मौका नहीं मिला। वहीं मयंक ने भी चौका लगाकर टीम को मजबूत शुरुआत दी। रोहित ने पहली गेंद रबाडा की खेली, जिसे रोहित को छोडऩे में कोई परेशानी नहीं हुई। लेकिन रोहित को इस गेंद पर विड्थ मिली और उन्होंने बैकवर्ड प्वाइंट की ओर गेंद बाउंड्री के पार भेज दी। इस तरह से रोहित की नई भूमिका का आगाज चौके से हुआ। खबर लिखे जाने तक रोहित शर्मा (18) और मयंक अग्रवाल (22) रन बनाकर क्रीज पर खेल रहे थे। हालांकि मैच से पहले रोहित को लेकर सभी को काफी संदेह था कि क्या वे मैच में वे रन बना पाएंगे। इस संदेह की वजह भी थी, वे अभ्यास मैच में केवल दो गेंद खेलकर शून्य पर आउट हुए थे। उन्हें फिलेंडर ने ही आउट किया था जो पहले भी कई बार उन्हें आउट कर चुके हैं। फिलेंडर के अलावा रबाडा भी रोहित को कई बार अपना शिकार बना चुके हैं। दोनों ही इस टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका का पेस अटैक संभाल रहे हैं।

11वीं जीत की तलाश
गांधी जयन्ती पर शुरु हुई यह गांधी-मंडेला सीरीज को लेकर वैसे तो बहुत से टॉकिंग प्वाइंट हैं, जिनमें वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप, टीम इंडिया को लगातार 11वीं टेस्ट जीत की तलाश। पिच को स्पिन के लिए मददगार माना जा रहा है ऐसे में दूसरी पारी में पिच से स्पिनर्स को मदद मिल सकती है। दक्षिण अफ्रीका ने अपनी प्लेइंग इलेवन में दो स्पिनर्स को शामिल किया है। कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने केशव महाराज को प्रमुख स्पिनर के तौर पर टीम में जगह दी। साथ ही उनके अलावा दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज डेन पिड्ट भी प्लेइंग इलेवन में शामिल हैं। वहीं बल्लेबाजी में डुप्लेसिस, डिन एल्गर, एडिन मार्करम क्विंटन डिकॉक और उपकप्तान टेम्बा बवुमा टीम इंडिया का सामना करेंगे। टीम इंडिया ने अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कल ही कर दिया था। स्पिन अटैक आर. अश्विन और रवींद्र जडेजा के हवाले है। हनुमा विहारी एक अतिरिक्त स्पिनर की भूमिका निभाएंगे। तेज गेंदाबाजी इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी देखेंगे। टीम इंडिया को जसप्रीत बुमराह की कमी खेलेगी। विराट ने बैटिंग पर भी खास जोर दिया है। उन्हें उम्मीद है कि जडेजा गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों की भूमिका अच्छे से निभा सकेंगे। रोहित पहली बार टीम इंडिया के लिए टेस्ट में ओपनिंग कर रहे हैं। विकेटकीपर के तौर पर ऋ द्धिमान साहा को जगह मिली है।

ये है प्लेइंग इलेवन टीमें

इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋ द्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा।

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), टेम्बा बवुमा, (उपकप्तान), थियुनिस डि ब्रूयुन, क्विंटन डि कॉक, डीन एल्गर, केशव महाराज, एडिन मार्कर्म, सेनुरैन मुथुस्वामी, वर्नेन फिलेंडर, डेन पिड्ट, कगीसो रबाडा।