November 24, 2020

वैक्सिंग करते हुए नहीं होगा दर्द, अगर अपनाएंगी यह टिप्स

अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए हम सभी वैक्सिंग करवाती हैं। यूं तो बॉडी हेयर को रिमूव करने के लिए कई तरीके मौजूद हैं, लेकिन फिर भी महिलाएं वैक्सिंग का सहारा लेती हैं, क्योंकि इसके जरिए आप इनग्रोथ हेयर को भी आसानी से रिमूव कर पाती हैं और आपकी स्किन अधिक स्मूद लगती है। वैक्सिंग करते हुए कुछ महिलाओं को बेहद दर्द होता है। हो सकता है कि आपके साथ भी ऐसा ही होता हो। आपको कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाने के बाद वैक्सिंग के दौरान आपको बेहद कम दर्द होगा।

चुनें सही प्रोफेशनल
यह एक छोटी सी टिप है, लेकिन इससे आप होने वाले दर्द को काफी हद तक कम कर सकती हैं। आप यूं ही किसी भी सैलून या पार्लर में वैक्सिंग करवाने से बचें। बेहतर होगा कि आप पहले थोड़ा रिसर्च कर लें और एक सही प्रोफेशनल को चुनें। अगर आप ऐसा करने में सक्षम हो जाती है तो प्रोफेशनल सही तकनीक का इस्तेमाल करेगा और आपको बेहद कम दर्द होगा।

बॉडी स्क्रब का करें इस्तेमाल
स्किन केयर एक्सपर्ट कहते हैं कि वैक्सिंग से पहले स्किन को स्क्रब करना एक अच्छा आईडिया है। दरअसल, जब आप ऐसा करते हैं तो इससे डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं और जब बालों के रोम के आसपास की डेड स्किन बाहर निकल जाती हैं तो इससे हेर्यस को निकालना काफी आसान हो जाता है।

टोनर का ना करें यूज
स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि टोनर या एस्टिजेंट पोर्स को टाइटन करता है और बालों के रोम पर पकड़ को मजबूत बनाते हैं। ऐसे में टोनर के इस्तेमाल के बाद वैक्सिंग करवाना बेहद दर्दनाक हो जाएगा।

बर्फ का ना करें इस्तेमाल
स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, कुछ महिलाएं वैक्सिंग से पहले बर्फ का इस्तेमाल करती हैं। उन्हें लगता है कि इससे स्किन सुन्न हो जाएगी और वैक्सिंग का दर्द काफी कम होगा। लेकिन त्वचा पर कुछ भी लगाने खासतौर से बर्फ का इस्तेमाल करने से पोर्स टाइट हो जाते हैं। जिससे वैक्सिंग के दौरान दर्द अपेक्षाकृत काफी अधिक होता है।

कैफीन से रहें दूर
स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर आप वैक्सिंग की अपॉइटमेंट हैं तो आप बहुत अधिक कैफीन का सेवन ना करें। इससे आपकी स्किन वैक्सिंग के लिए अधिक सेंसेटिव हो जाती है। इसके बजाय, अपने शरीर और त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए ढेर सारा पानी पिएं।

यहां ना करें वैक्सिंग
जब आप वैक्सिंग करवा रही हैं तो आपको इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि आप कहां वैक्सिंग करवा रही हैं। मसलन, सनबर्न स्किन, मोल्स, कट्स या पिंपल्स पर वैक्सिंग की कोशिश ना करें। इन जगहों पर वैक्सिंग करवाना ना केवल खतरनाक है, बल्कि इससे आपको बहुत तेज दर्द होगा।