August 14, 2020

साउथ अफ्रीका में क्रिकेट का अनूठा मैच आज

सॉलिडैरिटी कप में तीन टीमें 36 ओवर का एक मैच खेलेंगी, दोनों हाफ में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम विजेता होगी

नई दिल्ली, (एजेंसी)। कोरोना वायरस के बाद क्रिकेट का खेल अब धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगा है। इंग्लैंड में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें टेस्ट क्रिकेट खेल रही हैं तो पाकिस्तान भी वहां पहुंच कर अपनी सीरीज का इंतजार कर रहा है। इस बीच साउथ अफ्रीका भी आज क्रिकेट की शुरुआत करने जा रहा है। अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने एक अनूठे फॉर्मेट के साथ एक चैरिटी मैच खेलेगा। इस मैच में एक साथ तीन टीमें मैदान पर उरतेंगी और वह बारी-बारी बैटिंग और बोलिंग करेंगी। इसलिए इस क्रिकेट फॉर्मेट का नाम 3 टी क्रिकेट रखा गया है। यह मैच 36 ओवर तक चलेगा। इस फॉर्मेट को एक क्रांतिकारी कदम माना जा रहा है। यह मैच सोलिडेरिटी कप के नाम से खेला जाएगा। इस मैच के जरिए कोविड-19 महामारी के खिलाफ जंग के लिए फंड इक_ा किया जाएगा। शनिवार को भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे यह मैच शुरू होगा, जिसका स्टार स्पोर्ट्स पर सीधा प्रसारण देखा जा सकता है। हर टीम में 8 खिलाड़ी होंगे।

6-6 ओवर की दो पारियां
इस मैच में कुल 36 ओवर होंगे और हर पारी में 18 ओवर। 18 ओवर के बाद एक ब्रेक होगा। हर टीम को 12 ओवर बल्लेबाजी करने का मौका मिलेगा। इसमें वह 6 ओवर के प्रारूप में दो बार बल्लेबाजी करेगी और हर बार नई टीम के दो गेंदबाजों का सामना करेगी।

दूसरे हॉफ में बैटिंग-बोलिंग का क्रम
खेल के पहले हॉफ में यह तय होगा कि कौन सी टीम बल्लेबाजी से गेंदबाजी में जाएगी। वहीं, पहली पारी के स्कोर यह तय करेंगे कि कौन सी टीम दूसरी पारी में पहले या बाद में बल्लेबाजी करेगी। अगर स्कोर टाई रहता है तो पहले हॉफ का बैटिंग ऑर्डर ही दोहराया जाएगा।

इकलौता बल्लेबाज भी कर सकता है बैटिंग
अगर सात विकेट गिर जाते हैं तो आखिरी बल्लेबाज अकेला बल्लेबाजी कर सकता है, लेकिन वह सिर्फ सम संख्या वाले रन ही बना सकता है। कुछ-कुछ वैसा ही जैसा हम और आप गली क्रिकेट में खेलते रहे हैं। अगर सातों विकेट पहले हाफ में गिर जाते हैं तो दूसरे हाफ में नॉट आउट रहा बल्लेबाज अकेले बैटिंग करने उतरेगा। और अपनी पारी को आगे बढ़ाएगा। एक गेंदबाज अधिकतम तीन ओवर फेंक सकता है।

बाहर से भी ले सकते हैं फील्डर्स
हर टीम को अपने 12 ओवर की गेंदबाजी में नई गेंद का इस्तेमाल करना होगा जो दोनों विपक्षी टीमों के खिलाफ इस्तेमाल होगी। 3 अतिरिक्त फील्डर्स का इस्तेमाल किया जा सके। इन्हें या दोनों टीमों से चुना जा सकता है या फिर डगआउट की टीम से लिया जा सकता है। अगर कोई टीम ऐसा करती है तो फील्डिंग रिस्ट्रिक्शन के नियम लागू होंगे। अफ्रीका के फास्ट बोलर कगिसो रबाडा और क्रिस मॉरिस निजी कारणों से इस मैच में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।