August 14, 2020

सात जिलों में आज मूसलाधार की चेतावनी

सांध्य ज्योति संवाददाता
जयपुर, 2 जुलाई। राजस्थान में मानसून के प्रवेश के बाद से अब तक झमाझम बारिश का अहसास लोगों को नहीं हुआ है। फिलहाल कई इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश ही हुई है। मानसून के फिर से सक्रिय होने के बाद मौसम विभाग ने प्रदेश के 7 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी राजस्थान में मानसून के फिर से सक्रिय होने के कारण बारिश की संभावना बन रही है। इसके चलते बूंदी, झालावाड़, चित्तौडग़ढ़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद और सिरोही में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है वहीं, कुछ इलाकों में मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई गई है। बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, झुंझुनू, कोटा और उदयपुर में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने के आसार है।
मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान में अच्छी बारिश के लिए अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। पश्चिमी राजस्थान में 7 जुलाई से मानसून की एक्टिविटीज बढऩे की संभावना है। उसके बाद बीकानेर और जोधपुर संभाग में कहीं कहीं अच्छी बारिश हो सकती है।

गर्मी ने किया बेहाल
मानसून की एक्टिविटीज ज्यादा नहीं बढऩे के कारण प्रदेश में एक बार फिर गर्मी का दौर शुरू हो गया ह। पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। मौसम विभाग ने बीकानेर और चूरू में 45 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया जबकि श्रीगंगानगर, जैसलमेर और जोधपुर में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहा। राजधानी जयपुर में भी तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।