October 26, 2020

सीकर में कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद हो रही है मरीजों की मौत

जिले में गुरुवार को 60 नए संक्रमित केस, मेडिकल कॉलेज के व्याख्याता, 2 टोलकर्मी भी शामिल

सीकर, (निसं.)। जिले में कोरोना संक्रमण की चपेट में आए मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी मरीजों की हालात गंभीर होने के मामलों में स्वास्थ्य विभाग की चिंताए बढ़ रही है। खुद कोविड सेंटर के चिकित्सकों ने बताया कि पिछले दिनों कोविड सेंटर में चार मरीज एक बार नेगेटिव होने के बाद दोबारा गंभीर लक्षण के साथ भर्ती हुए हैं। इनमें ज्यादा संक्रमण मिला और उन्हें आक्सीजन एम्बुलेंस से ही हायर सेंटर पर रैफर किया गया है। लेकिन सुधार नहीं होने पर उनकी मौत हो गई। इनमें एक महिला और तीन पुरुष हैं। वहीं पूरे जिले में पिछले 14 दिन में छह लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो चुकी है।

17 से ज्यादा मरीज हो चुके हैं भर्ती
अक्टूबर माह की शुरूआत से लेकर अब तक गंभीर लक्षणों वाले 17 से ज्यादा मरीज सरकारी ओर निजी क्षेत्र के विभिन्न आइसीयू में भर्ती हो चुके हैं। इन मरीजों की हिस्ट्री के अनुसार चिकित्सकों ने बताया कि अधिकांश मरीज बुखार-खांसी व लक्षण नजर आने पर बिना दिखाए कोविड संबंधी प्राथमिक दवाएं लेना शुरू किया। जिन मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी थी वे ठीक हो गए, लेकिन जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर थी, उनके शरीर में संक्रमण चेस्ट या अन्य अंगों पर दुष्प्रभाव डालना शुरू कर दिया। इस पूरी प्रक्रिया में सात से आठ दिन निकलने के बाद जब उनकी स्थिति गंभीर हुई तो उनका आरटीपीसीआर टेस्ट हुआ। इसमें उनकी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई। चिकित्सकों का कहना है कि शुरूआत के समय वायरस का लोड ज्यादा होता है और उस दौरान कोविड टेस्ट करवाया जाए तो परिणाम ज्यादा सटीक आता है। ऐसे में लोगों को कोरोना वायरस को गंभीरता से लेते हुए समय पर टेस्ट कराना चाहिए।

जिले में 5227 तक पहुंची संक्रमितों की संख्या
जिले में गुरुवार को मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर व दो टोलकर्मी सहित 60 नए कोरोना पॉजिटिव केस मिले। इसके बाद जिले में कुल कोरोना पॉजिटिव की संख्या 5 हजार 227 हो गई। वहीं, जिले में 31 कोरोना मरीज स्वस्थ भी हुए। इनके समेत जिले में कोरोना से स्वस्थ हुए मरीजों का आंकड़ा 82.87 फीसदी की दर से 4 हजार 300 पहुंच गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. अजय चौधरी ने बताया कि गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव केस मिलने पर प्रभावित इलाकों में सर्वे, सेनेटाइजेशन व सैंपलिंग की गतिविधी की गई है। इसके अलावा स्वास्थ्य भवन में भी कर्मचारियों के सैंपल लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिले में अब कुल 882 कोरोना पॉजिटिव मरीज है। जिनका सांवली स्थित कोविड सेंटर सहित विभिन्न स्थानों पर उपचार चल रहा है।

यहां मिले कोरोना पॉजिटिव केस
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजय चौधरी ने बताया कि गुरुवार को सबसे ज्यादा मरीज सीकर शहर से मिले। सीकर शहर में 18 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले। इसके बाद फतेहपुर में 16, श्रीमाधोपुर व दांतारामगढ़ ब्लॉक में आठ- आठ , लक्ष्मणगढ व पिपराली ब्लॉक में चार-चार तथा कूदन ब्लॉक में दो कोराना मरीज मिले। वहीं जिले से गुरुवार को भी 442 नए कोरोना सैंपल लिए गए हैं।