Mon. Oct 21st, 2019

सीरीज जीतने की कोशिश करेगी टीम इंडिया

  • पुणे में दूसरा टेस्ट मैच आज से शुरू
  • टॉस जीतकर भारत ने शुरू की पहले बल्लेबाजी
  • मैदान में उतरी टीम इंडिया
  • रोहित और मयंक कर रहे ओपनिंग

पुणे, (एजेंसी)। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच पुणे में आज से खेला जा रहा है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने पारी की शुरूआत की, लेकिन ये शुरूआत गत टेस्ट मैच के समान अच्छी नहीं रही। टीम के 25 रनों के स्कोर पर ही भारत को एक बड़ा झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा। कागिसो रबाडा की गेंद खेलते समय बल्ले पर बोल लगकर सीधे विकेटकीपर के हाथों में गई और रोहित (14) रनों के स्कोर पर पवेलियन लौट गए।
आपको बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज खेली जा रही है। इसमें भारत ने पहला टेस्ट जीत लिया है और सीरीज में 1-0 की बढ़त ले चुकी है। भारत के पास दूसरा टेस्ट जीतकर सीरीज अपने नाम करने का मौका है। दक्षिण अफ्रीका को सीरीज जीतने की उम्मीद कायम रखने के लिए यह मैच जीतना जरूरी है। पिछले सात सालों में घरेलू मैदान पर भारतीय टीम को केवल एक टेस्ट मैच में मात मिली है और वह मुकाबला पुणे में ही खेला गया था। इस बार टीम इंडिया जीत दर्ज करके अजेय बढ़त लेने के इरादे से मैदान में उतरी है।

दोनों टीमों में एक-एक बदलाव
इस मैच के लिए टीम की बात करें तो भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का निर्णय लिया है। भारतीय टीम ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है। पिछला मैच खेलने वाले हनुमा विहारी को इस बार जगह नहीं मिली है। उनकी जगह तेज गेंदबाज उमेश यादव को शामिल किया है। दक्षिण अफ्रीका ने डेन पिट की जगह एनरिक नोर्टजे को प्लेइंग इलेवन में जगह दी है।

टीम इस प्रकार है

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविंद्र जाडेजा, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव।

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), एडेन मार्कराम, डीन एल्गर, तेंबा बावुमा, थ्युनिस डी ब्रूईन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), वेर्नोन फिलैंडर, केशव महाराज, डेन पिट, कागिसो रबाडा और सुनेरान मुथुस्वामी।